Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips : सुबह खाली पेट क्यों चबाना चाहिए लौंग? जानें अद्भुत...

Health Tips : सुबह खाली पेट क्यों चबाना चाहिए लौंग? जानें अद्भुत फायदे…

Health Tips : लौंग एक बेहद स्वादिष्ट मसाला है, ये आयुर्वेद का खजाना है और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है है. इसमें न्यूट्रिएंट्स की भरमार होती है. अगर आप लौंग का सेवन करेंगे तो शरीर को काफी मात्रा में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट हासिल होंगे. अगर आप हर सुबह उठकर खाली पेट लौंग चबाएंगे तो सेहत को बेशुमार फायदे होंगे, आइए जानते हैं कि ये मसाला आपके लिए किस तरह लाभकारी हो सकता है.

खाली पेट लौंग चबाने के फायदे – 

1. लिवर को सुरक्षा
लिवर हमारे शरीर का एक बहुत अहम अंग है, क्योंकि ये कई तरह के फंक्शंस को अंजाम देता है, इसलिए आपको इस ऑर्गन की सेहत का ख्याल जरूर रखना चाहिए. लौंग खाने से लिवर का स्वास्थ्य बेहतर किया जा सकता है.

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
कोरोना वायरस महामारी के आने के बाद से ही इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर जोर दिया जा रहा है ताकि किसी भी तरह के संक्रमण से बचा जा सके, मौसम बदलने, बरसात और विंटर सीजन में सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा काफी बढ़ जाता है. अगर आप रोजाना सुबह उठते ही लौंग चबाने की आदत डालेंगे तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताओं में इजाफा होगा

3. दांत दर्द
अगर आपको अचानक दांत दर्द हो जाए, और आप पेन किलर दवाइयां नहीं खाना चाहते हैं, तो ऐसे में तुरंत लौंग का टुकड़ा उस दांत के पास दबा लें जिसमें दर्द हो रहा है. ये मसला बैक्टीरिया के खिलाफ कारगर तरीके से वार करता है, जिससे दांत दर्द ठीक हो जाता है. 

4. मुंह की बदबू होगी दूर
लौंग का इस्तेमाल नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जा सकता है, कई बार मुंह साफ न करने के कारण मुंह से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से आसपास के लोगों को दिक्कतें होती है. लौंग में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, अगर इसे रोजाना सुबह चबाएंगे तो मुंह के कीटाणु मर जाएंगे और आपकी सांसों को ताजगी मिलेगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group