Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलFridge को खराब कर देती आपकी 4 गलतियां, जानिए कौन-कौन सी ?

Fridge को खराब कर देती आपकी 4 गलतियां, जानिए कौन-कौन सी ?

Fridge Protection: यूजर्स की कुछ मामूली सी गलतियों की वजह से ही फ्रिज खराब हो जाता है, इसके बारे में ज्यादातर लोगों को कोई भी अंदाजा नहीं होता है. फ्रिज वैसे तो इस तरह से तैयार किया जाता है कि इसमें कई साल तक कोई खराबी ना आए लेकिन इसके इस्तेमाल में लापरवाही बरतने से ये कुछ ही दिनों में खराब होने लगता है. दरअसल यूजर्स इसे सावधानी से स्तेमाल नहीं करते हैं, नतीजतन इसमें कुछ बड़े फॉल्ट आने लगते हैं. अगर आप चाहते हैं कि इसमें कोई खराबी ना आए तो आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको सावधान रहने की जरुरत है. 

फ्रिज के डोर को बंद करना ना भूलें 

अगर आप जल्दबाजी के चलते फ्रिज के डोर को बंद करना भूल जाते हैं और ये कई घंटों तक ऐसे ही खुला रहता है तो आपको बता दें कि इससे फ्रिज की कूलिंग पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इतना ही नहीं कूलिंग कुछ ही दिनों में कम भी हो जाती है. अगर ऐसा बार-बार हो तो फ्रिज के कई अन्य पार्ट्स भी नुकसान हो सकता है. 

भरपूर हो वेंटिलेशन 

अगर आप अपने फ्रिज को किसी बंद कमरे में रखते हैं जहां पर वेंटिलेशन की कमी है, या  फिर वेंटिलेशन कम है तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कम्प्रेसर जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकता है और इसमें खराबी आ सकती है. 

लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल 

रेफ्रिजरेटर के कुछ पार्ट्स ऐसे हैं जो थोड़े कॉस्टली होते हैं, इन पार्ट्स के ऑप्शन के तौर पर मार्केट में कुछ डुप्लीकेट पार्ट्स भी मौजूद होते हैं जिन्हें कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर में इस्तेमाल कर लेते हैं, हालांकि ये पार्ट्स आपके फ्रिज को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

सर्विसिंग में देरी 

अगर आप समय से अपने फ्रिज की सर्विसिंग नहीं करवा रहे हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आपका फ्रिज बुरी तरह से डैमेज हो जाए, कई बार कुछ पार्ट्स सर्विसिंग की कमी की वजह से खराब हो जाते हैं, ऐसे में टाइम से सर्विसिंग बेहद जरूरी है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments