Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलगर्मी में AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा?...

गर्मी में AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा? तो फॉलो करें ये टिप्स..

Summer Tips : गर्मी में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं से बचने के लिए ज़्यादातर लोग एक जगह बैठकर एसी की ठंडी हवा खाना पसंद करते हैं.लगातार बढ़ते तापमान का असर AC की ठंडक पर भी पड़ने लगता है. यही वजह है कि लंबे समय तक ऐसी चलाने के बावजूद कमरा ठंडा नहीं रह पाता है. दरअसल गर्मियों में हीट वेव के कारण एसी की कूलिंग पावर कम हो जाती है. इसके अलावा बार-बार पॉवर कट होने से रूम भी ठंडा नहीं रह पाता है. लाइट आने के बाद भी एसी कमरे को ठंडा करने में काफी समय लेता है.ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, एसी से जल्दी रूम ठंडा करने के टिप्स, जिसे फॉलो करके आप चुटकियों में कमरे को कूल बनाने के साथ-साथ बिजली का बिल भी बचा सकते हैं.

Cool मोड में चलाएं AC

आधुनिक एसी कई कूलिंग मोड्स जैसे- कूल, ड्राई, हॉट, फैन के साथ आते हैं । बेहतर कूलिंग के लिए, सुनिश्चित करें कि एसी ‘कूल मोड’ पर सेट है।

ब्लॉक Cooling फिल्टर से होती है परेशानी

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी एसी फिल्टर साफ हो। ऐसे में बेहतर एयरफ्लो और कूलिंग सुनिश्चित करने के लिए हर दो सप्ताह में फिल्टर को साफ करते रहना चाहिए।इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि स्टेबल एयरफ्लो को बनाए रखने में मदद के लिए फिल्टर वेंट्स में कोई धूल या मलबा नहीं है।

रूम को रखें बंद

ठंडी हवा को कमरे में रोके रखने के लिए कमरे को ठीक से बंद रखने की सलाह दी जाती है। सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियां ठीक से बंद हो। साथ ही इन्हें बार-बार खोलने और बंद करने से बचें।

सीधी धूप से प्रभावित हो सकती है AC की Cooling

अगर आपका कमरा सीधे धूप के संपर्क में आता है तो एसी के लिए कमरे को ठंडा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। बेहतर परिणाम के लिए खिड़कियों पर पर्दे जरूर लगाएं ताकि सूरज की किरणें सीधे कमरे में आ न सकें।

कमरे का आकार से प्रभावित हो सकती है Cooling

कम कूलिंग के पीछे एक और सामान्य कारण आपकी एसी क्षमता हो सकती है। अगर कमरे का आकार एसी क्षमता से बड़ा है, तो कूलिंग कम प्रभावी होगी। मान लीजिए कि आपका कमरा 100 वर्ग फीट का है तो 1-टन की एसी सही रहेगी। वहीं 150 वर्ग फुट के कमरे में 1.5 टन और 200 वर्ग फुट में 2 टन की एसी काम करेगी।

लोगों की संख्या भी करती है प्रभावित

एसी की कूलिंग दक्षता कमरे के आकार और उस क्षेत्र पर निर्भर करती है, जिसे वह ठंडा करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, एक और कारक है जो शीतलन दक्षता को प्रभावित करता है और वह है कमरे में लोगों की संख्या। अगर कमरे में बहुत लोग होंगे तो इससे भी कूलिंग प्रभावित हो सकती है।

आउटडोर यूनिट को सीधी धूप में न रखें

अगर आपके पास स्प्लिट एसी है तो ज्यादा गर्मी में बाहरी इकाई पर पड़ने वाली सीधी धूप भी कूलिंग को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि बाहरी इकाई को छायांकित क्षेत्र में रखा गया है। इसके साथ ही एयरफ्लो या आउटडोर यूनिट के आसपास के क्षेत्र को हमेशा साफ रखें ताकि उसमें उचित एयरफ्लो हो सके। इसके साथ ही किसी भी बड़ी वस्तु को आउटडोर यूनिट के पास न रखें जो हवा के प्रवाह को बाधित कर सकती है।

समय-समय पर कराते रहें सर्विसिंग

बेहतर कूलिंग के लिए यह जरूरी है कि एसी की समय पर सर्विस हो। यह सुनिश्चित करेगा कि एसी अच्छी स्थिति में है और उचित कूलिंग देता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments