Sunday, July 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलDetox Drinks: इम्यूनिटी होगी मजबूत, रोजाना पिएं ये बॉडी डिटॉक्स 5 ड्रिंक्स

Detox Drinks: इम्यूनिटी होगी मजबूत, रोजाना पिएं ये बॉडी डिटॉक्स 5 ड्रिंक्स

Detox Drinks: इंसान के जिंदा रहने के लिए जितना जरूरी ऑक्सीजन है, उतना ही जरूरी खून भी है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है, लेकिन यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि शुद्ध खून ही जीवन का आधार है। अगर हमारे शरीर में कई तरह के विषाक्त पदार्थ होते हैं जिन्हें बाहर निकालना बेहद जरूरी होता है, वरना हम कई बीमारियों के शिकार हो जाएंगे। बॉडी को डिटॉक्स करने से हमारा खून साफ होता है, चूंकि ब्लड की मदद से ऑक्सीजन को शरीर के हर हिस्से में पहुंचाया जाता है, इसलिए इसका क्लीन रहना हर हाल में जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ ड्रिंक्स के बारे में जो खून को साफ करने में सक्षम हैं। इन ड्रिंक्स के नियमित सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है।

नींबू पानी

नींबू के सेवन की सलाह ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट देते हैं, इसमें मौजूद एसिडिक प्रॉपर्टीज खून को साफ करने में मदद करती है। अगर आप रोजाना एक ग्लास नींबू पानी पिएंगे तो खून साफ रहेगा और मल के रास्ते सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाएंगे। नींबू में विटामिन सी भी पाया जाता है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

अदरक और गुड़ की चाय

अदरक और गुड़ की चाय पीने की आदत डालें, इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और साथ ही ब्लड भी क्लीन हो जाता है. इसे पीने से आप सर्दी-खांसी और जुकाम से बच सकते हैं।

हरा धनिया-पुदीने वाली चाय

हरा धनिया और पुदीने का पत्ता हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, ये बॉडी को डिटॉक्स करता है, जिससे पेट से जुड़ी बीमारियां छूमंतर हो जाती है। इसके लिए आप हरा धनिया-पुदीने की हर्बल टी तैयार कर लें और रोजाना कम से कम एक बार जरूर पिएं।

धनिया और पुदीने की चाय

अगर आप नियमित रूप से धनिया और पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पिएं तो इससे खून को साफ रखने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ी-थोड़ी धनिया और पुदीने की पत्तियां डालें और उसे 10 मिनट तक उबालें। फिर उसे छानकर चाय की तरह पिएं। यह काफी फायदेमंद होगा।

तुलसी वाली चाय

तुलसी पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं। आप या तो इसके पत्ते को धोकर डायरेक्ट चबा सकते हैं, साथ ही अगर तुलसी की हर्बल टी रोजाना पिएंगे तो बॉडी को डिटॉक्स और खून को साफ करने में मदद मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments