Sunday, July 14, 2024
Homeलाइफस्टाइलसिलेंडर से गैस लीक हो तो तुरंत करें ये काम, वरना हो...

सिलेंडर से गैस लीक हो तो तुरंत करें ये काम, वरना हो सकता है हादसा

लोगों के घरों में गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) का काफी इस्तेमाल किया जाता है. गैस सिलेंडर जहां एक तरफ लोगों की कुकिंग को आसान बनाने में मदद करता है, वहीं सिलेंडर को लेकर बरती गई एक छोटी सी लापवाही भी परिवार के लिए जान का खतरा बन सकती है. वैसे तो ज्यादातर लोग गैस सिलेंडर को लेकर सतर्क रहते हैं, लेकिन अगर कभी गलती से सिलेंडर में गैस लीक होने लगे, तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप किसी बड़ी अनहोनी को टाल सकते हैं. बेशक किचन में रखे गैस सिलेंडर को लेकर आप पूरी सावधानी बरतते हैं, लेकिन गैस लीक होने की घटना कभी भी किसी के साथ भी हो सकती है.ऐसे में अगर कभी सिलेंडर से गैस लीक हो तो तुरंत कुछ उपाय अपनाने चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में…

रेग्युलेटर बंद करें

जब गैस लीक होने की जानकारी मिले तो तुरंत रेग्युलेटर को बंद कर दें. अगर रेग्युलेटर को बंद करने के बाद भी गैस लीक होना बंद नहीं होता है तो रेग्युलेटर को सिलेंडर से अलग कर दें और सिलेंडर पर रेग्युलेटर की जगह सेफ्टी कैप लगा दें. इससे गैस लीक होने से रोका जा सकता है.

पैनिक होने से बचें

किचन में अचानक से गैस लीक होता देखकर कई लोग पैनिक में आ जाते हैं और घबराहट में सही फैसला नहीं ले पाते हैं. इसलिए गैस की स्मैल आने पर सबसे पहले शांत दिमाग से गैस लीक होने की जगह का पता लगाएं

लाइटर का इस्तेमाल न करें

जैसे ही आपको पता चले कि सिलेंडर से गैस लीक हो रही है तो ध्यान रखें कि वहां माचिस, लाइटर या अन्य कोई ज्वलनशील चीज न जलाएं. इसके अलावा बल्ब या ट्यूबलाइट के स्विच भी ऑन न करें. ऐसा करने पर आग लगने की संभावना रहती है. ऐसी स्थिति में घर के खिड़की दरवाजे खोल दें ताकी गैस को निकलने की जगह मिल जाए.

आग लगने की स्थिति में बरतें समझदारी

अगर गैस लीक होने की स्थिति में सिलेंडर में आग लग जाती है तो घबराएं नहीं और समझदारी से काम लें. ऐसी स्थिति में कंबल या चादर को पानी में भिगोएं और सिलेंडर पर वहां लपेट दें जहां से आग निकल रही हो. ऐसा करके आग को भुझाने में मदद मिलेगी.

डीलर से करें संपर्क

गैस लीक होने के सभी सेफ्टी स्टेप्स फॉलो करने के बाद तुरंत अपने डीलर से संपर्क करके गैस लीक होने की घटना से जुड़ी सारी जानकारी साझा करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments