Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफस्टाइलशेविंग के बाद होती है चेहरे पर जलन, तो करें इन चीजों...

शेविंग के बाद होती है चेहरे पर जलन, तो करें इन चीजों का इस्तेमाल

Skin Care Tips: जिस तरह से लड़कियों के लिए खूबसूरत दिखना अहम होता है, ठीक उसी तरह से लड़कों के लिए भी हैंडसम दिखना जरूरी होता है। ऐसे में लड़के हर हफ्ते अपनी दाढ़ी सेट करते हैं पर, कई बार देखा जाता है कि शेविंग के बाद अक्‍सर पुरुषों को चेहरे की रेडनेस, जलन का सामना करना पड़ता है. कुछ पुरुषों की स्किन पर रेजर कट लग जाते हैं और चेहरे से खून निकलने लगता है. ये समस्याएं सेंसिटिव स्किन, रेजर या शेविंग क्रीम की वजह से हो सकती हैं. शेविंग के बाद की जलन को शांत करने के लिए पुरुष तरह-तरह के क्रीम अप्लाई करते हैं. जो कई बार चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आप चाहें तो कुछ आसान से उपायों को आजमाकर भी शेविंग के बाद की जलन और रेडनेस से छुटकारा पा सकते हैं. इन चीजों के इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

नारियल का तेल

अगर शेविंग के बाद आपके चेहरे पर जलन पड़ती है या चेहरा लाल हो जाता है तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करते हैं। इससे आपको कुछ ही समय में जलन से राहत मिलेगी।

एलोवेरा

त्वचा संबंधी कई परेशानियों में एलोवेरा फायदेमंद होता है। अगर शेव करने के बाद आपकी त्वचा में किसी तरह की कोई परेशानी हो रही है तो एलोवेरा का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा।

फिटकरी

हर भारतीय घर में फिटकरी पाई जाती है। इसमें मौजूद तत्व त्वचा की कई परेशानियों को दूर करते हैं। ऐसे में अगर आप चेहरे की जलन को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको काफी जल्दी राहत मिलेगी। इस्तेमाल के लिए आपको इसे बस शेव करने के बाद फिटकरी को चेहरे पर लगाना है।

बर्फ

चेहरे पर शेविंग के बाद अगर जलन कम नहीं हो रही है तो आइस क्यूब को चेहरे पर लगाएं। ये जलन के साथ-साथ खुजली और रैशेज से भी राहत पहुंचाएगा।

हल्दी का पानी

शेविंग के बाद की रेडनेस और जलन को दूर करने के लिए हल्दी का पानी भी उपयोगी होता है. इसके लिए आप हल्दी और पानी को एकसाथ मिला लें, इसे अपने चेहरे पर लगाएं. हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा की जलन और सूजन को कम करता है

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments