Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलबिस्तर से आ रही सीलन की बदबू से हैं परेशान तो राहत...

बिस्तर से आ रही सीलन की बदबू से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए करें ये उपाय

Bed Cleaning Tips: बरसात के मौसम में हवा में नमी और सीलन की गंध कई बार इतनी तेज होती है कि साफ-सफाई के बावजूद इसका असर लंबे समय तक खत्म नहीं होता है। ये गंध कई बार इतनी तेज होती है कि साफ-सफाई के बावजूद इसका असर लंबेसमय तक खत्म नहीं होता है।

ये गंध कई बार इतनी तेज होती है कि साफ-सफाई के बावजूद इसका असर लंबेसमय तक खत्म नहीं होता है। हद तो तब हो जाती है जब सीलन की ये बदबू आपके बेड के गद्दों तक पहुंचकर आपकी रातों की नींद खराब करने लगती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे खास उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बिस्तर से आ रही है सीलन की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

सीलन की बदबू से राहत पाने के ये हैं उपाय-

वैक्यूम क्लीनर की मदद ले: गद्दे से ये धूल-मिट्टी अच्छी तरह से साफ नहीं होती है। ऐसे में आप गद्दे पर मौजूद धूल-मिट्टी को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर की मदद ले सकती हैं।

गद्दे को धूप में रखें: गद्दे को तेज धूप में भी रख सकते हैं। ऐसा करने से गद्दों से सीलन की बदबू के साथ ही जर्म्स और बैक्टीरिया आसानी से खत्‍म होने के साथ नमी भी गायब हो जाती है।

सफेद सिरका: व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सिरके को एक स्प्रे बॉटल में भरकर गद्दे की दोनों साइड स्प्रेकर दें। इसके बाद गद्दे को कुछ देर के हवा में रख दें।

कपूर का प्रयोग करें: अगर आप बाजार में बिकने वाले आर्टिफिशि‍यल रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं तो एक बार कपूर का भी प्रयोग करके जरूर देखें इससे घर में ताजगी आती है और बदबू दूर हो जाती है। कमरे में एक खुली जगह पर दीए में कपूर जलाएं। कुछ ही देर में उसकी खुशबू पूरे घर में फैल जाएगी।

लेमन ग्रास और लैवेंडर के तेल को पानी में मिलाकर रूम फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments