Sunday, February 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलवनरक्षक के 709 पदों पर भर्ती के आवेदन शुरू, जानें क्या है...

वनरक्षक के 709 पदों पर भर्ती के आवेदन शुरू, जानें क्या है योग्यता

UPSSSC : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से निकाली गई वनरक्षक और वन्य जीव रक्षक के 709 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस भर्ती के लिए यूपीएसएसएससी की ओर से 20 सितंबर 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी यही। जो अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत ही UPSSSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट के अलावा आप इस पेज पर दिए गए आवेदन के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है। 17 अक्तूबर तक संशोधन किया जा सकेगा। इस भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2022) में बैठने वाले ही पात्र होंगे।

भर्ती में आरक्षण

वन रक्षक के कुल पदों में 333 अनारक्षित, 189 अनुसूचित जाति, पांच अनुसूचित जनजाति, 97 अन्य पिछड़ा वर्ग और 69 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए पद हैं। वन्य जीव रक्षक में अनारक्षित वर्ग के आठ, अनुसूचित जाति तीन, पिछड़ा वर्गचार और आर्थिक रूप से कमजोरों के लिए एक पद है। 18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे। 1 जुलाई के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष प्राप्त न की हो। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

योग्यता

भर्ती के लिए यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट या मान्यता प्राप्त संस्था से इसके समकक्ष परीक्षा पास वाले पात्र होंगे। प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो साल की सेवा, राष्ट्रीय कैडेट कोर बी प्रमाण पत्र, केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से कंप्यूटर एप्लीकेशन में प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले या किसी खेल में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वालों को वरीयता दी जाएगी। इन पदों पर नियुक्ति के बाद अभ्यर्थी को 5200 रुपये- 20200 रुपये (ग्रेड पे 1900/-), लेवल-2 के आधार पर मिलेगा।

कद काठी संबंधी योग्यता

लंबाई – कम सेकम 168 सेमी हो। एससी एसटी को लंबाई में 8 सेमी की छूट।
सीना फुलाव – 84 सेमी । एससी एसटी को 2 सेमी की छूट। 5 सेमी का फुलाव अनिवार्य।
महिला- कम सेकम 152 सेमी हो। एससी एसटी को लंबाई में 5 सेमी की छूट।
फिजिकल टेस्ट- 10 किग्रा वजन के साथ 4 घंटे में 25 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी।
महिलाओं को 4 घंटे में 14 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। यूपीएसएसएससी पीईटी 2022 स्कोर के आधार पर अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट होंगे। मुख्य लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। सभी वर्गों के लिए 25 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments