Friday, June 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलSBI Clerk Recruitment: एसबीआई में निकली जूनियर एसोसिएट्स 8283 पदों पर भर्ती,...

SBI Clerk Recruitment: एसबीआई में निकली जूनियर एसोसिएट्स 8283 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

SBI Clerk Recruitment 2023 : सरकारी बैंक में नौकरी के ख्वाब देख रहे उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क की बंपर भर्तियां निकली हुई हैं। एसबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर पर जाना होगा।

नोटिफिकेशन जारी

एसबीआई ने 8 हजार से अधिक जूनियर एसोसिएट (क्लर्क) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज यानी कि 17 नवंबर, 2023 से शुरू हो रही है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए 7 दिसंबर, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि कैंडिडेट केवल एक राज्य के लिए ही आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आपको उस राज्य की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को sbi.co.in पर जाना होगा। जारी सूचना के अनुसार, जूनियर एसोसिएट के पद परों पर उम्मीदवारों का चयन विभिन्न चरणों में होने वाली परीक्षा के आधार पर होगा।

उम्मीदवारों की आयु सीमा

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही जो स्टूडेंट्स लास्ट ईयर में हैं, वह भी आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों की उम्र 20 से 28 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आऱक्षित कैटेगिरी के कैंडिडेट्स को छूट भी दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

एसबीआई क्लर्क भर्ती के तहत उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम क्लियर करना होगा। प्रालिम्स परीक्षा 100 अंको की होगी, जिसके लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। वहीं मेन्स परीक्षा में 200 अंको के 190 प्रशन होंगे, जिसके लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय होगा।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता सहित आवश्यक विवरण प्रदान करें। अब जेनरेट किए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। अब दिशानिर्देशों के अनुसार व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें। इसके बाद, आवश्यक दस्तावेजों, जैसे कि आपकी तस्वीर, हस्ताक्षर और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट किसी भी अन्य दस्तावेज की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें। सुनिश्चित करें कि अपलोड की गई फ़ाइलें निर्धारित आकार और प्रारूप मानदंडों को पूरा करती हैं। इसके बाद, शुल्क जमा करें। फीस जमा करने के बाद एक बार अच्छी तरह से पूरो फॉर्म को पढ़ लें। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पेज का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments