Thursday, July 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलSarkari Naukari: बिना एनडीए सेना में अफसर बन सकते हैैं आप

Sarkari Naukari: बिना एनडीए सेना में अफसर बन सकते हैैं आप

Sarkari Naukari: भारतीय सेना आप एक अफसर के रूप में सेवाएं देना चाहते हैैं तो आप बिना एनडीए के भी सेना में अपनी सेवाए एक अफसर के रूप में दे सकते हैैं। इसके लिए आपको सीडीएस की परीक्षा देनी होगी। सीडीएस (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज) परीक्षा इंडियन आम्र्ड फोर्सेज में सिलेक्शन के लिये आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से आप डिफेंस, नेवी और भारतीय एयर फोर्स में अफसर के रूप में अपनी सेवा दे सकते हैैं। इस परीक्षा में भाग लेने की आपका ग्र्रेजुएट होना तो जरूरी है। सीडीएस की परीक्षा में 21 से 24 आयु वर्ग के युवा भाग ले सकते हैैं।

तीन चरणों में आयोजित की जाती है परीक्षा

सीडीएस का मतलब कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज है, और यह इंडियन आम्र्ड फोर्सेज में चयन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा है। यह परीक्षा, ग्रेजुएट लोगों के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में 21 से 24 साल के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। सीडीएस की परीक्षा के आपमें निम्न अहर्ताएं होनी चाहिय जो कि इस प्रकार हैैं (1) आप ग्र्रेजुएट हो अथवा आपने ग्र्रेजुएशन के लिये अंतिम वर्ष में हों। (2) सीडीएस परीक्षा देने के लिये न्यूूनतम आयु सीमा 19 वर्ष की होती है। (3) भारत में आपका स्थायी निवासी जरूरी है। इस परीक्षा को देकर यदि आप नौसेना में अपनी सेवाएं देना चाहते हैैं तो आपकी लंबाई 157.5 सेन्टीमीटर होनी चाहिए और यदि आप वायु सेना में जाना चाहते हैैं तो इसके लिये आपकी लंबाई 162.5 सेंटीमीटर होना जरूरी है।

सीडीएस की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। प्रथम चरण में प्रिलिमनरी परीक्षा- यह लिखित परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने के उपरांत ही आप दूसरे चरण की परीक्षा के लिये पात्र हो पाते हैैं। इस चरण की परीक्षा में गणित, अंग्र्रेजी भाषा और सामान्य ज्ञान के विषय की परीक्षा ली जाती है।

मैन परीक्षा : यह परीक्षा भी लिखित ही होती है। यदि इस परीक्षा को पास कर लेते हैैं तो आपको (नेवल अकादमी, एयर फोर्स अकादमी एवं इंडिया मिलिट्री अकादमी के लिये साक्षात्कार हेतु बुलाया जाता है। इस परीक्षा में अंग्र्रेजी, गणित और जनरल नालेज के विषय की ही परीक्षा देनी होती है।

इसके बाद तीसरी और अंतिम चरण में साक्षात्कार और मेडीकल परीक्षा आपको पास करनी होती है। इस चरण में आपकी पर्सनालिटी और अनुभवों के अनुसार आपको साक्षात्कार के लिये बुलाया जाता है। इसी साक्षात्कार के आधार पर आपको सेना तैयारी और उच्च स्तरीय लीडरशिप स्किल्स पर परखा जाता है।

साक्षात्कार और मेडीकल सर्विस सिलेक्शन

सीडीएस की परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है जबकि आपका साक्षात्कार और मेडीकल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड आयोजित करता है। इस सब चरणों केो पास करने के आधार पर आपका चयन अगले चरण में विभिन्न सेना अकादमियों में प्रशिक्षण दिया जाता है और यदि आप इस प्रशिक्षण को पूरी योग्यता के अनुसार सफलतापूर्वक पूर्ण कर लेते हैैं तो आपको अब आम्र्ड फोर्सेज के अधिकारी के रूप में नियुक्ति मिल जाती है। सीडीएस परीक्षा पास करने पर आपको कैडेट ट्रेनिंग करनी होती है। इस ट्रेनिंग के दौरान सेना, नौसेना या इसी के समकक्ष पदों के अधिकारियों को एक निश्चित स्टाइपेंड का भुगतान भी आपको किया जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments