Saturday, May 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलSide Effects: सलाद में यह सफेद सब्जी खाना कहीं कर ना दे...

Side Effects: सलाद में यह सफेद सब्जी खाना कहीं कर ना दे आपकी सेहत खराब, न करें ये गलती

Radish Side Effects: अगर आप ये सोचते हैं कि प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर, मूली जैसी कुछ सब्जियां या फिर सेब, अनार, केला, अमरूद जैसे कुछ फलों को काटकर उसमें नींबू और नमक डालकर उसे कच्चा ही भोजन के साथ खा लेने से आपको सलाद खाने के सभी फायदे मिल जाएंगे तो आप पूरी तरह से गलत हैं। आमतौर पर मूली खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है, लेकिन कुछ लोगों को मूली खाने से बचना चाहिए। ऐसे लोग मूली का ज्यादा सेवन करेंगे, तो कई परेशानियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं मूली खाने के नुकसान के बारे में।

मूली एक सब्जी है, जिसे में कई पोषक तत्व होते हैं और इसे डाइजेशन के लिए फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में मूली को सबसे फायदेमंद सब्जी कहा जाता है। हालांकि कुछ परेशानियों से जूझ रहे लोगों को मूली खाने से बचना चाहिए, वरना उनकी तबीयत बिगड़ सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें मूली और इसके पत्ते खाने से बचना चाहिए। ज्यादा मात्रा में मूली और इसके पत्ते खाने से ब्लड प्रेशर काफी कम हो सकता है। यूएसडीए के अनुसार लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को एक दिन में 1 मूली से ज्यादा नहीं खानी चाहिए, वरना दिक्कत हो सकती है।

डिहाइड्रेशन: सर्दियों के मौसम में अत्यधिक मूली खाने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। मूली खाने से आपके शरीर में फ्लूड की मात्रा कम हो जाती है और पेशाब अधिक आती है। इसके अलावा बहुत अधिक मूली या मूली के पत्ते खाने से आपका पेट भी खराब हो सकता है। किडनी स्टोन के मरीजो को मूली कम खानी चाहिए, ताकि वे डिहाइड्रेशन का शिकार न हों।
गर्भावती और ब्रेस्टफीडिंग : गर्भावती और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को मूली का सेवन करने से बचना चाहिए। अभी तक यह साफ नहीं है कि गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मूली का सेवन सुरक्षित है। ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए। अगर ऐसी महिलाएं मूली खाएं, तो इसकी मात्रा बेहद कम होनी चाहिए।

पित्त की पथरी: पित्त की पथरी के मरीजों को मूली से दूरी बना लेनी चाहिए। मूली पित्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिससे पित्त नली में पथरी के कारण अचानक दर्द होने का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपको पित्त पथरी है तो सावधानी बरतें। इसके अलावा सर्जरी से पहले मूली का सेवन करना सुरक्षित नहीं माना जाता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments