Tuesday, May 28, 2024
Homeलाइफस्टाइललिवर के लिए वरदान है गन्ने का जूस, जाने इसके फायदे..

लिवर के लिए वरदान है गन्ने का जूस, जाने इसके फायदे..

चिलचिलाती गर्मी हर किसी को बेहाल करके रख देती है. ऐसे में कई समर ड्रिंक्स को पीने से शरीर हाइड्रेटेड और ठंडक मिलती है. गर्मियों के दिनों में गन्ने का जूस सबसे बेस्ट है और ये आसानी से भी मिल जाता है. गन्ने का रस न सिर्फ मीठा और स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये काफी गुणकारी भी होता है. गर्मियों में जगह जगह गन्ने के रस को बर्फ के साथ ठंडा करके पुदीना, काला नमक और नींबू का रस डालकर दिया जाता है. इसे पीते ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यदि गर्मियों में गन्ने के रस का रोजाना सेवन किया जाए शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और हीट स्ट्रोक से बचाव होता है. इसे पीने से आपका शरीर दिन भर ऊर्जावान रहता है और आपको सुस्ती और कमजोरी का अहसास नहीं होता. इसके अलावा भी गन्ने में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. य​हां जानिए इसके फायदों के बारे में.

गन्ने के जूस के फायदे 

लिवर के लिए वरदान

गन्ने के रस को लिवर के लिए वरदान माना जाता है. ये लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ मजबूत बनाता है. गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं और बिलीरुबिन के स्तर को कंट्रोल रखते हैं. पीलिया रोग में गन्ने का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है.

डायबिटीज कंट्रोल

गन्ने का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद चीनी शरीर में शुगर के स्तर को बैलेंस करता है.

पाचन तंत्र में सुधार

गन्ने का जूस पाचन तंत्र को सुधारता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है.

हार्ट की सेहत के लिए अच्छा

गन्ने के जूस में पोटैशियम होता है. पोटैशियम को हार्ट की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन हार्ट के मरीजों को इसका सेवन बगैर नमक के करना चाहिए.

हड्डियों की मजबूती के लिए

गन्ने के रस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये हड्डियों की मजबूत में अहम भूमिका निभाते हैं. तमाम जानकारों का मानना है कि रोजाना एक गिलास गन्ने का रस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम होता है.

वजन कम

गन्ने का जूस वजन कम करने में मददगार होता है. इसमें शुगर कम होने के कारण वजन घटाने में मदद मिलती है.

किडनी के लिए हेल्दी

गन्ने का जूस किडनी के लिए बहुत हेल्दी होता है क्योंकि यह शरीर के अधिक गंदगी को निकालता है और यूरीन बनाने में मदद करता है. यह एक नेचुरल डायूरेटिक होता है जो कि मूत्रमार्ग के द्वारा शरीर से गंदगी को निकालता है और इससे किडनी में दबे हुए मल को भी निकालता है.

शरीर को हाइड्रेट रखें

गन्ने का जूस शरीर को हाइड्रेट करता है. यह शरीर को तरल पदार्थों से भरपूर रखता है जो गर्म दिनों शरीर को ठंडा रखता है. इससे हीट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

स्किन प्रॉब्लम्स में देता राहत

गन्ने में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसका नियमित सेवन करने से स्किन पर चमक आती है, एजिंग साइन कम होते हैं और मुंहासों में राहत मिलती है.

एंटी-एजिंग

गन्ने का जूस एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है जो आपको बढ़ते हुए उम्र के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments