Thursday, June 20, 2024
Homeलाइफस्टाइलरोज पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो...

रोज पोहा खाने वाले हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

Poha side effects: कई लोग नाश्ते में हल्का चीजें खाना पसंद करते हैं। ऐसे में लोग पोहा को बेस्ट फूड मानकर खाने लगते हैं, लेकिन डेली पोहे का सेवन भी आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। पोहा में हाई फाइबर होता है जो कि पानी को सोखने का काम करता है। साथ ही ये सिंपल फाइबर नहीं है जिसे पेट आसानी से पचा ले जाए। ऐसी स्थिति में रोजाना पोहा खाना आपके लिए कई समस्याओं का कारण बन सकता है। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं इन समस्याओं के बारे में विस्तार से

मोटापे के हो सकते हैं शिकार

ब्रेकफास्ट में कई लोग रोज पोहा खाने लगते हैं। ऐसे में लोगों को लगता है कि पोहा काफी हल्का और जल्दी पचने वाला फूड है। जो कि सही भी है, लेकिन इसको अगर आप रोज खाने लगते हैं तो यह आपको कई सारी बीमारियों का शिकार भी बना देता है। पोहा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसको नाश्ते में खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है, वहीं डेली खाने से वजन भी बढ़ने लगता है। अगर आप डेली ब्रेकफास्ट में पोहा खाते हैं। तो यह आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कि डेली पोहा खाने से कौन सी समस्याएं हो जाती हैं।

ब्लड शुगर

पोहे को चावल से तैयार किया जाता है. इस कारण अगर आप डेली नाश्ते में पोहे का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल इंक्रीज कर जाता है। इससे आपको डायबिटीज की समस्या हो जाती है।

एसिडिटी

पोहा खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है। ऐसे में पेट में ऐंठन और दर्द के साथ ही एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है।

मोटापा

पोहा में कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है। लेकिन इसको बनाने में डाली जाने वाली चीजों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. इस कारण इसको डेली खाने से वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है।

आयरन की अधिकता

पोहे में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इस कारण अगर आप डेली पोहे का सेवन करेंगे तो इससे शरीर में आयरन की अधिकता हो जाती है और पेट में दर्द, उल्टी, निर्जलीकरण व दस्त जैसी समस्या होने लगती हैं।

सीमित मात्रा में खाएं पोहा

पोहा आपको सीमित मात्रा में खाना चाहिए। पोहे का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको फायदे की जगह नुकसान होने लगते हैं।आप इसे हफ्ते में दो से तीन दिन नाश्ते में ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप एक दिन में एक कटोरी से अधिक पोहा न खाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments