Sunday, July 21, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss: सीढ़ी चढ़ने से आपका वजन होगा तेजी से कम

Weight Loss: सीढ़ी चढ़ने से आपका वजन होगा तेजी से कम

Weight Loss: आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई हर काम में आसानी चाहते हैं। छोटे से छोटे काम के लिए हम मशीनों के गुलाम होते जा रहे हैं। हमारा बढ़ता मोटापा हमारे आलस और मशीनों पर निर्भरता का नतीजा है। हम नीजी जिंदगी में इतने आलसी हो रहे हैं कि पैदल चलना और सीढ़ी पर चढ़ना भी भूलते जा रहे हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कम मेहनत करके फिटनेस गोल अचीव करना चाहते हैं, तो जिम में घंटों पसीना बहाने से बेहतर है कि आप यह एक्सरसाइज कर लें।

आपका मोटापा बढ़ रहा है तो इसे कम करने के लिए सीढ़ियां आपके लिए अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है। वैसे भी सीढ़ियां चढ़ना एक इंटेंस एक्सरसाइज है। मोटापा से परेशान लोग जिम करने और डाइट कंट्रोल करने से पहले अपनी कुछ आदतों को बदल लें आपको अपने मोटापा से निजात मिल जाएगी।

30 से 40 मिनट का वर्कआउट

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि 30 से 40 मिनट का वर्कआउट सेशन हर दिन करना बहुत जरूरी होता है, लेकिन अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो आप दिन में केवल 50 सीढ़ी चढ़कर भी 30-35 मिनट वर्कआउट का फायदा पा सकते हैं।

सीढ़ियां चढ़ने से ना सिर्फ आपका वजन कम होता है बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है। घर, ऑफिस, मॉल या किसी भी जगह जाने के लिए लिफ्ट या एस्केलेटर का इस्तेमाल करते हैं, तो आज से ऐसा करना बंद कर दें और इसकी जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। ऐसा करने से आप तेजी से अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

रोज 50 सीढ़ी चढ़ते है तो ये 2000 कदम वॉक करने जितना फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में तेजी से बॉडी फैट भी कम होता है और सीढ़ियां चढ़ने उतरने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

सीढ़ी चढ़ने के फायदे

  • नियमित रूप से सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से हार्ट हेल्दी होता है और श्वसन संबंधी कोई समस्या भी नहीं होती है।
  • एक्सपर्ट्स के अनुसार हर दिन 55 -60 या इससे ज्यादा सीढ़ी चढ़ने से क्रॉनिक बीमारियों का खतरा कम होता है।
  • सीढ़ियां चढ़ने से हर मिनट 8 से 11 कैलोरी बर्न होती है।
  • हर रोज 30 सीढ़ी चढ़ने से 1 साल में 2 किलो तक वजन कम किया जा सकता है।
  • सीढ़ियां चढ़ने से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है और जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है।
  • सीढ़ियां चढ़ने के अलावा आप धीरे-धीरे जॉगिंग कर सकते हैं, एरोबिक्स एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments