Monday, July 22, 2024
Homeदेशबही सड़कें, टूटे पुल, डूबे शहर; J-K से दिल्ली तक आसमानी आफत

बही सड़कें, टूटे पुल, डूबे शहर; J-K से दिल्ली तक आसमानी आफत

Rain Alert: मानसून की दस्तक के बाद से लगातार हो रही बारिश ने तपती गर्मी से राहत जरूर दी है लेकिन अब यह कई राज्यों के लिए आफत बन चुकी है. हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में नदियां उफान पर हैं. दिल्ली-एनसीआर में भी रुक-रुक कर तेज बारिश हो रही है. सड़कों पर जल-जमाव के कारण यातायात भी बाधित है. भारी बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है. दिल्ली के मौसम विज्ञान केंद्र के क्षेत्रीय प्रमुख चरण सिंह ने बताया कि अगले 2 दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश की चेतावनी देते हुए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लिए अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगले 24 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

दिल्ली में सुबह से ही बारिश हो रही है। इससे लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिल गई। लेकिन कुछ घंटों की बरसात में इतना पानी गिर चुका है कि दिल्ली में बारिश ने 40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। राजधानी के कई हिस्सों जलभराव की समस्या हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ और मॉनसूनी हवाओं का असर पूरे उत्तर भारत में दिखाई देने लगा है। इसके चलते पहाड़ से लेकर मैदानी राज्यों तक भारी वर्षा हो रही है। पूरे देश में मॉनसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर वालों को अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी तेज बारिश

दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरण, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र में अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

मौसम का हाल

दिल्ली में शनिवार को हुई वर्षा ने जुलाई में एक दिन में सर्वाधिक वर्षा का कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिल्ली में शुक्रवार रात से शनिवार शाम साढ़े पांच बजे तक 133.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इससे पहले वर्ष 10 जुलाई, 2003 को 133.4 मिलीमीटर वर्षा हुई थी। रविवार को लेकर भी मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। जुलाई के पहले पखवाड़े में शनिवार का दिन पिछले आठ वर्षों में सबसे अधिक ठंडा रहा। इससे पहले वर्ष 2015 में 11 जुलाई को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में छह दिनों तक वर्षा का दौर जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार

मौसम विभाग के अनुसार 15 मिमी से कम बारिश को हल्की, 15 मिमी और 64.5 मिमी के बीच मध्यम, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच भारी और 115.6 मिमी और 204.4 मिमी के बीच बहुत भारी बारिश मानी जाती है। वहीं, 204.4 मिमी से अधिक बारिश को अत्यधिक भारी बारिश के रूप में श्रेणीबद्ध किया गया है। वहीं कुछ लोग दिल्ली के सुहावने मौसम की तस्वीर और वीडियो पोस्ट कर रहे हैं, जबकि बहुत से यूजर दिल्ली की तालाब बन चुकी सड़कों के वीडियो शेयर कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments