Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलWeight Loss Drinks: बढ़ी हुई तोंद होगी कम, पिएं ये 5 तरह...

Weight Loss Drinks: बढ़ी हुई तोंद होगी कम, पिएं ये 5 तरह के जूस

Weight Loss Drinks: बढ़ता वजन किसी को पसंद नहीं आता। फिर भी जाने-अनजाने कई लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में कुछ वेट लॉस ड्रिंक इस समस्या से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं। इस लेख में हम वजन कम करने के लिए घरेलू जूस बनाने के कई तरीके बता रहे हैं, जिनके माध्यम से इस समस्या में थोड़ी राहत मिल सकती है। बावजूद इसके, मोटापे को नियंत्रित करने के लिए नियमित व्यायाम और डाइट पर ध्यान देना भी आवश्यक है। तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं, बैली फैट को कम करने के लिए ड्रिंक्स के बारे में।
अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो चाहे आप कितनी भी एक्सरसाइज क्यों न कर लें, नतीजों में ज्यादा फर्क नहीं आएगा। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि अगर हम कुछ सब्जियों के जूस का सेवन बढ़ा देंगे तो तेजी से वेट लूज होगा।

इन सब्जियों का जूस पीने से कम होगा वजन

गाजर का जूस

मार्केट में सालभर गाजर उपलब्ध होती है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा आई जाती है, जो आपको काफी देर भूख का अहसास नहीं होता है। ऐसे में आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वेट लूज होने लगता है।

करेले का जूस

करेला का स्वाद काफी कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिहाज से इसका कोई मुकाबला नहीं है। ये बाइल एसिड्स के लिए अच्छा होता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता हैं। आप रोजाना 2 चम्मच करेले का जूस पानी के सा मिलाकर पिएं, कुछ ही दिन में आप फिट हो जाएंगे।

सेलेरी का जूस

सेलेरी में एंटी-ओबेसिटी गुण पाया जाता है। यही वजह है कि सेलेरी के जूस का सेवन मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने में सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। साथ ही इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

शहद और नींबू का जूस

वजन कम करने के लिए शहद और नींबू के साथ तैयार की गई इस ड्रिंक को बेहतरीन विकल्प माना जा सकता है। इस पर हुए शोध बताते हैं कि इसमें लिपिड, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides) को कम करने की क्षमता होती है। शहद में एंटी ओबेसिटी प्रभाव होने के साथ-साथ यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर कर मोटापे की समस्या को नियंत्रित कर सकता है। वहीं, खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू के रस और शहद के सेवन को भी वजन कम करने के लिए लाभकारी उपाय माना गया है। फास्ट वेट लॉस ड्रिंक के तौर पर इसका इस्तेमाल लाभकारी है।

चुकुंदर का जूस

चुकंदर फाइबर का रिच सोर्स है। इसका सेवन करने के काफी देर बाद तक पेट भरा हुआ लगता है जिससे आप भोजन कम करते हैं और फिर पेट और कमर की चर्बी कम हो जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments