Saturday, May 18, 2024
Homeलाइफस्टाइलFriendship Day: फ्रेंडशिप डे पर जानें जया किशोरी से आपके दोस्त कैसे...

Friendship Day: फ्रेंडशिप डे पर जानें जया किशोरी से आपके दोस्त कैसे होने चाहिए

Friendship Day: हर साल 6 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस साल भी लोग फ्रेंडशिप डे मना रहे हैं। इसमें संदेह नहीं कि हम सबके जीवन में अच्छे बुरे दोनों तरह के दोस्त आते रहते हैं। लेकिन दोबारा दोस्ती में धोखा खाने से पहले अगर व्यक्ति कुछ बातों का ध्यान करे तो उसे दोस्ती में धोखा नहीं खाना पड़ेगा। दोस्ती किससे करें और दोस्त कैसे हों, इस बारे में जया किशोरी क्या कहती हैं आइए जानते हैं।

हाल ही में मोटिवेशनल स्पीकर, कथावाचिका जया किशोरी जी ने अपने एक विडियो में दोस्त कैसा होना चाहिए? सवाल का बहुत ही सुन्दर उत्तर दिया है। इसे आप यहां नीचे डिटेल में जान सकते हैं। यदि यह बात आप समझ गए तो यकीन मानिए आपको दोस्ती में कभी नुकसान नहीं होगा।

मैच होना जरूरी

जया किशोरी कहती हैं, कि आपके दोस्त ऐसे होने चाहिए जिनका माइंडसेट आपसे मैच करे। दोस्ती में हैबिट्स मैच नहीं होगी तब भी चलेगा। यदि आपके आचार-विचार अपने दोस्त से अलग है, तो वो आपके लिए सही नहीं है।

अच्छी संगत

यदि आपकी दोस्ती ऐसे लोगों से है, जो अपने जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं, कुछ बदलाव लाने की बात करते हैं तो आप भी इनकी संगति में रहकर निखरने लगते हैं। बुराई जल्दी बढ़ती है। ऐसे में यदि आप किसी बुरी संगति में हैं तो आपके बिगड़ने की संभावना बहुत अधिक है। इसका कारण यह भी है कि बुरी चीजें आसान और तुरंत सुख देने वाली होती है, अच्छी चीजों को अपनाने में समय और मेहनत दोनों लगता है।

ज्यादा नहीं अच्छे दोस्त बनाएं

कई स्टडी में भी यह साबित हो चुका है कि आप अपने जीवन भर में केवल 1-2 ही सच्चे दोस्त बना सकते हैं। इसलिए सबको अपना दोस्त समझने की या बनाने की गलती ना करें। हमेशा बहुत ही सावधानी के साथ अपने दोस्तों को चुने। क्योंकि यदि आपके पास वो एक सच्चा दोस्त है, तो वो आपको कभी भी किसी परिस्थिति में अकेला नहीं छोड़ेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments