Monday, June 17, 2024
Homeनारी विशेषBeauty Tips: अगर आप भी हैं काली गर्दन से परेशान, तो अपनाएं...

Beauty Tips: अगर आप भी हैं काली गर्दन से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Beauty Tips: महिला हो या पुरुष चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं रोजाना सुबह शाम फेस वॉश करते हैं लेकिन गर्दन की सफाई करना भूल जाते हैं.ऐसे में इस पर धीरे-धीरे गंदगी जमने लगती है औऱ ये काल पड़ने लगता है.ये ना सिर्फ देखने में भद्दा लगता है बल्कि इससे चेहरे की खूबसूरती भी दबने लगती है. ऐसे में लोग स्किन वाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गर्दन का काला पन ज्यों का त्यों बना रहता है ऐसे में अगर आप भी काली गर्दन से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बता रहें हैं। जिनकी मदद से आपकी काली गर्दन दूध सी सफ़ेद हो जाएगी। आइये जानते हैं…

बेसन और नींबू

बेसन और नींबू के इस्तेमाल से गर्दन की रंगत में निखार आ सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस डालें। इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगा लें और करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा 10-15 दिनों तक करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

आलू है फायदेमंद

टैनिंग दूर करने के लिए कच्चा आलू फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कम मात्रा में एसिड रहता है, यह गर्दन की रंगत निखारने में मदद करता है। इसके लिए आप एक कच्चा आलू लें और इसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद दही में आलू के रस को मिलाएं। अब इस मिश्रण को गर्दन पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद धो लें।

चावल का आटा निखारेगा रंगत

एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा लें। इसमें दो चम्मच आलू का रस डाल लें। इन सामग्री का पेस्ट बना लें और गर्दन पर मसाज करें । चाहें तो इस पेस्ट में गुलाब जल भी मिक्स कर सकते हैं। कम से कम 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

दही और हल्दी है कारगर

गर्दन को चमकाने के लिए हल्दी और दही के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच दही लें और इसमें 2 चुटकी हल्दी मिला लें। इसका पेस्ट बना कर गर्दन पर लगा लें। लगभग 30 मिनट बाद साफ कर लें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से भी गर्दन के टैनिंग को हटाया जा सकता है। बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने गर्दन पर लगाएं। कुछ देर तक इसे सूखने दें, फिर पानी से धो लें। कुछ दिनों में आपकी गर्दन का कलर पूरी तरह बदल जायेगा।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, pradeshlive.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments