Wednesday, April 17, 2024
Homeनारी विशेषNail Care Tips: बिना रिमूवर के हटाना है नेल पॉलिश? अपनाएं ये...

Nail Care Tips: बिना रिमूवर के हटाना है नेल पॉलिश? अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Nail Care Tips: नेल पॉलिश आपके नाखून की खूबसूरती को बढ़ाते है। मार्केट में कई तरह के नेल पॉलिश शेड उपलब्ध होते हैं, जिसे कई महिलाएं अपने अलग-अलग ड्रेस के साथ मैच करके लगाती हैं। ऐसे में नाखून पर लगे पुराने नेल पॉलिश को हटाना जरूरी हो जाता है, ताकि अन्य शेड का कलर अच्छे से निखरकर आए। नाखून से नेल पॉलिश हटाने के लिए अधिकतर लोग नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर नेल पॉलिश रिमूवर खत्म हो जाए तो क्या करें?

अगर आपके पास भी नेल पॉलिश रिमूवर नहीं है, तो इस स्थिति में घबराएं नहीं और न ही मार्केट की ओर भागे। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप बिना नेल रिमूवर के भी नेल पॉलिश हटा सकते हैं। इन तरीकों को इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

टूथपेस्ट

जिस तरह से दातों को चमकाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल होता है, ठीक उसी तरह से इसकी मदद से नाखूनों को भी चमका सकते हैं। इसके लिए नाखूनों पर टूथपेस्ट लगाएं और नाखूनों को हल्के ब्रश की मदद से हल्का सा रगड़े। ऐसा करने से नेल पॉलिश छुट जाएगी।

टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा

अगर आप टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर इसे नाखूनों पर लगाएंगी तो इससे भी पुरानी नेल पॉलिश छुट जाएगी।

गर्म पानी

अगर आप गर्म पानी की मदद से नेल पॉलिश हटाना चाहते हैं तो इसके लिए थोड़ा सा पानी गर्म कर लें। इसके बाद नाखूनों को 25-30 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रखें। धीरे-धीरे नेल पेंट अपने आप छूट जाएगी।

नींबू

आप गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर भी नेल पॉलिश को छुड़ा सकती हैं। इसकी मदद से आपके नाखून एक दम साफ हो जाएंगे।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

गर्म पानी में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को मिलाकर आप पुरानी नेल पॉलिश को हटा सकते हैं। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड में नाखूनों में मिलाने के बाद नेल फाइलर से रब करने पर नेल पॉलिश रिमूव हो जाएगी।

सिरका

नेल पॉलिश हटाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सिरके में नींबू का रस मिलाकर हाथों पर लगाएं और फिर 10 मिनट बाद गर्म पानी से धोने पर नेल पॉलिश अपने आप हट जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments