Monday, June 17, 2024
Homeनारी विशेषNails Care Tips: पैरों के नाखून हो गए हैं काले, तो अपनाएं...

Nails Care Tips: पैरों के नाखून हो गए हैं काले, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Nails Care Tips: भले ही लोग कितना भी अच्छे से तैयार हो जाएं, लेकिन अगर उनके पैर अच्छे नहीं दिख रहे, तो उनका पूरा लुक खराब हो सकता है। दरअसल, अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने चेहरे के साथ-साथ हाथों का भी काफी ध्यान रखते हैं। लेकिन पैरों का ध्यान किसी को नहीं रहता। यही वजह है कि पैरों में गंदगी जमने लगती है। जब ये गंदगी ज्यादा जम जाती है तो पैरों के नाखून काले पड़ने लगते हैं। ऐसे में पैरों को खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लोग कई नुस्खे आजमाते हैं. हालांकि स्पेशल स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बावजूद कुछ लोगों के पैरों के नाखून ब्लैक और खराब नजर आते हैं. ऐसे में अगर आपके पैरों के नाखून भी काले और गंदे हो गए हैं. तो आप इन घरेलू उपाय की मदद से आप पैरों के नेल्स को मिनटों में चमका सकते हैं.

बेकिंग सोडा

इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। नाखूनों को सफेद करने के लिए आपको बस बेकिंग सोडे को गर्म पानी में मिलाकर इसका पेस्ट नाखूनों पर लगाना है। लगाने के कुछ देर बाद इसे अच्छे से धो लें। कुछ दिन में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

टूथपेस्ट

दांतों की सफाई के साथ-साथ टूथपेस्ट पैरों के नाखूनों की सफाई का काम भी करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सीधा पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाएं और कुछ समय बाद इसे धो दें।

संतरे का रस

संतरा खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। ये शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस संतरे के रस में अंडे के सफेद भाग को मिलाकर नाखूनों पर लगाना है। ये नाखूनों को साफ करने के साथ-साथ उन्हें मजबूती देता है।

बेसन और नींबू

नाखूनों को साफ करने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने नाखूनों पर लगाएं।

जैतून का तेल

इस तेल की मदद से आप नाखूनों पर जमा मैल हटा सकते हैं। ये नाखूनों को मुलायम बनाने के साथ इनमें जमे बैक्टिरिया को खत्म करने में मदद करेगा।

इस बात का रखें ध्यान

अगर आप नाखूनों को हमेशा साफ रखना चाहते हैं तो हमेशा नाखूनों को साफ करने की कोशिश करें। आपके नाखून हमेशा ट्रिम और क्लीन होने चाहिए, ताकि इनमें गंदगी जमा ना होने पाए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments