Saturday, May 25, 2024
Homeलाइफस्टाइलWinter Destinations: विंटर्स में मिस न करें इन जगहें घूमने का प्लान,...

Winter Destinations: विंटर्स में मिस न करें इन जगहें घूमने का प्लान, इन खास बातों का रखें ध्यान

Winter Destinations: सर्दियां भी शुरू हो गई हैं और नया साल भी आने को है, ऐसे में लोगों ने भी एन्जॉय करने के लिए घूमने का प्लान शुरू कर दिये हैं। ये साल का वो समय हैं जहां भारत की लगभग हर जगह ठंड पड़ने लगती है और कई जगह बर्फ़बारी की शुरुआत भी हो जाती है। अगर आप यात्रा के शौकीन हैं, तो आप कहीं या कहीं सर्दी में जाने की योजना बना रहे होंगे। लेकिन अगर आपने अब तक नहीं तय किया है कि जाने कौन सी स्थान है, तो इन स्थानों के बारे में एक बार सोचे। ये सर्दी के मौसम में परिवार के साथ छुट्टियों का बिताने के लिए सबसे सुंदर स्थान हैं। जहां आपका खर्च भी उतना नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं वे कौन-कौन से पर्यटन स्थल हैं जिनकी यात्रा को आप यादगार बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि वे कौन-कौन से पर्यटन स्थल हैं जिनकी यात्रा को आप यादगार बना सकते हैं।

पर्यटन स्थल

गुलमर्ग: गुलमर्ग सर्दी के मौसम में पर्यटकों से भरा होता है। यहां की बर्फबरी का दृश्य आपके पूरे जीवन के लिए याद रहेगा। यहां पर पर्यटकों के लिए सर्दी की गतिविधियाँ भी हैं. यहां आकर आप खुश हो जाएंगे।

डलहौजी: हिमाचल प्रदेश सर्दी के मौसम में भी पर्यटकों से भरा होता है। कई पर्यटक शिमला, कुल्लू-मनाली घूमने आते हैं। अगर आपने इन स्थानों को घूमा है तो इस बार इन सर्दी की छुट्टियों में डलहौजी के लिए योजना बनाएं। डलहौजी को छोटा स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। पहाड़ों, जलप्रपातों और खास के खुले खेतों के साथ स्पष्ट पहाड़ी नदी। प्राकृतिक सौंदर्य की बेहद सुंदर दृश्यों से आपकी यात्रा यादगार बना देगी। डलहौजी के साथ ही, आस-पास के क्षेत्र सुभाष बाओली, बारकोटा हिल्स, पांचपुला भी देखे जा सकता है।

जैसलमेर: जैसलमेर सर्दी के मौसम में भी पर्यटकों से भरा होता है। रेगिस्तान में कैम्पिंग के साथ-साथ, आप पैरासेलिंग, क्वाड बाइकिंग और ड्यून बैशिंग का आनंद ले सकते हैं। जैसलमेर में किला, थार संग्रहालय, जैन मंदिर, नाथमल की हवेली जैसे कई दर्शनीय स्थान हैं।

मुन्नार: मुन्नार केरल में स्थित है, जहां सदैव सुहावना मौसम पर्यटकों को आकर्षित करता है, लेकिन इस जगह को सर्दी में घूमना अलग ही आनंद है। मुन्नार को दक्षिण भारत का कश्मीर कहा जाता है। यह स्थान हनीमून युगलों के लिए सर्वोत्तम है। हाउसबोटिंग का आनंद लेने के अलावा, यहां चाय बाग, कोची किला और कई और चीजें हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

इन खास बातों का रखें ध्यान

  • विंटर में घूमने के लिए कपड़ों की पैकिंग करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए एक लिस्ट बना लें जिसमें लिखें आपके पास क्या है और आप कितने दिन तक टूर पर रहेंगे और फिर इसी हिसाब से कपड़ों की पैकिंग शुरू करें।
  • सर्दी के मौसम में अगर घूमने जा रहें है तो होटल की प्री-बुकिंग जरूर करलें साथ ही इस बात का भी खास ख्याल रखें की होटल रूम में सर्दी से बचने के लिए सब चीजें हो जिसमें रूम हीटर, गीजर शामिल हो सकते हैं।
  • ठंड के मौसम में ट्रिप पर आपके साथ बच्चे और उम्र दराज लोग आपके साथ जाते हैं इसलिए जरूरी है कि आप अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्‍स रखें। बच्चे और बुजुर्ग लोग सर्दी में जल्द बीमार पड़ सकते हैं इसलिए सर्दी में उनका खास ध्यान रखना पड़ता है। जरूरी है आप फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में सर्दी, खांसी, बुखार, दर्द की दवाएं जरूर रख लें।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments