Tuesday, May 28, 2024
Homeदेशबहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 9 की मौत, मृतक के परिवारों...

बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 9 की मौत, मृतक के परिवारों को मुआवजे का एलान

हैदराबाद : तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के नामपल्ली इलाके में स्थित एक अपार्टमेंट परिसर के गैरेज में सोमवार को आग लगने से चार दिन के बच्चे सहित कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई। कथित तौर पर दम घुटने से अब तक नौ लोगों को मौत हो चुकी है। मृतकों में चार महिलाएं भी शामिल हैं। घटना को लेकर पुलिस का कहना है कि आग परिसर के भूतल में लगी, जहां रसायनों से भरे कुछ ड्रम रखे थे। जिसके बाद आग ऊपर के मंजिलों तक फैलने लगी। वहीं, आग की घटना में मारे गये लोगों के प्रति तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दुख जाहिर किया है। अधिकारियों नेबताया कि इमारत से अब तक 21 लोगों को बाहर निकाला गया है। उन्होंने बताया कि सांस के साथ धुआं अंदर जाने से अचेत हुए लोगों को अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने नौ लोगों को मृत घोषित कर दिया।

बचाव और राहत अभियान जारी

सेंट्रल जोन के डीसीपी वेंकटेश्वर राव ने कहा कि जिस अपार्टमेंट परिसर में आग लगी, वह नामपल्ली के बाजारघाट में स्थित है। आग कार गैरेज के ग्राउंड फ्लोर में लगी और ऊपरी मंजिल तक फैल गई, जिससे लोग फंस गए। इसके बाद लोगों को खिड़कियों से बाहर निकाला गया। घटना नामपल्ली के बाजार घाट इलाके में सोमवार सुबह करीब 9.35 बजे छह मंजिला इमारत में हुई। दमकल की चार गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं और आग पर काबू पाया, जबकि बचाव और राहत अभियान फिलहाल जारी है। इस हादसे में घायल तीन लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया, जिन्होंने बाद में दम तोड़ दिया।

केमिकल्स के चलते आग तेजी से फैली

पुलिस उपायुक्त वेंकटेश्वरलू ने मीडियाकर्मियों को बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ऊपरी मंजिलों पर धुएं के कारण दम घुटने से छह लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि आग एक कार से शुरू हुई जिसकी मरम्मत ग्राउंड फ्लोर पर गैरेज में चल रही थी। उन्होंने कहा, ‘कुछ ही सेकंड के भीतर, आग ऊपरी मंजिलों तक फैल गई। दूसरी, तीसरी और चौथी मंजिल पर रहने वाले कुछ परिवार फंस गए।’ स्थानीय लोगों ने कहा कि गैराज में कुछ केमिकल्स के चलते आग तेजी से फैली।

हादसे में नौ लोगों की मौत

इधर नामपल्ली आग की घटना पर हैदराबाद की मेयर गडवाल विजयालक्ष्मी का कहना है नामपल्ली की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद है। नौ लोगों की मौत हो गई है और कुछ का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 21 लोगों को बचाया गया है। केटीआर राव ने भी घटनास्थल का जायजा लिया। वहीं आग की घटना में प्रत्येक मृतक के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई। घटना में घायल व्यक्तियों को उस्मानिया जनरल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। प्रधान मंत्री ने भी हर संभव मदद का वादा किया है। घटना की जांच चल रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments