Monday, June 17, 2024
Homeदेशकर्नाटक में कांग्रेस की सरकार, किसके सिर सजेगा CM का ताज? डीके...

कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार, किसके सिर सजेगा CM का ताज? डीके शिवकुमार या सिद्धारमैया…

बैंगलोर : विधानसभा चुनावों के तहत वोटों की गिनती जारी है. कर्नाटक में कांग्रेस किंग बनकर उभरी है. रुझानों और नतीजों को लेकर दिल्ली और कर्नाटक समेत देशभर के कांग्रेस (138 सीटें) दफ्तरों में जश्न मनाया जा रहा है. उधर, बीजेपी (63 सीटें) ने हार स्वीकार कर ली है. सीएम बोम्मई ने कहा कि हम मंजिल तक नहीं पहुंच पाए.बीएस येदियुरप्पा ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि हार-जीत भाजपा के लिए बड़ी बात नहीं है

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद जिस चीज की अब चर्चा है, वो है सीएम पद का चेहरा। कर्नाटक कांग्रेस में सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच सीएम बनने की प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस इनमें से किस नेता पर भरोसा जताती है या फिर किसी तीसरे चेहरे पर दांव लगाती है। सिद्धारमैया सीएम रह चुके हैं। उन्होंने पांच साल सरकार चलाई है और उनका सोशल बेस है तो उनका पलड़ा भारी लग रहा है।

कर्नाटक चुनाव परिणाम

कांग्रेस: 138
भाजपा: 63
जेडीएस: 20

(बहुमत के लिए 113 सीट जरूरी)

कर्नाटक में कांग्रेस की बंपर जीत के बाद पार्टी नेता राहुल गांधी ने पत्रकारों से बात की। उन्होने जीत के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बधाई दी। राहुल ने कहा कि इन चुनावों में हमें जीत दिलाने के लिए कर्नाटक की जनता को शुक्रिया। कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद हुआ।

डीके शिवकुमार
कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार कांग्रेस की जीत के बाद भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि मैं अपने कार्यकर्ताओं और अपनी पार्टी के नेताओं को श्रेय देता हूं कि जिन्होंने इतनी मेहनत की है, लोगों ने झूठ का पर्दाफाश किया है। मैंने राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को जीत का आश्वासन दिया था। मैं भूल नहीं सकता, जब सोनिया गांधी मुझसे जेल में मिलने आई थी तब मैंने पद पर रहने के बजाय जेल में रहना चुना, पार्टी को मुझपर इतना भरोसा था।

डीके शिवकुमार ने कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख के रूप में बहुत मेहनत की है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के एक साल बाद 2020 में उन्होंने पदभार संभाला था। कांग्रेस ने 28 में से सिर्फ एक सीट जीती थी और वह भी शिवकुमार के भाई डीके सुरेश थे। कुछ महीने बाद, कांग्रेस अपने विधायकों के इस्तीफे से जरूरी उपचुनाव हार गई। उस हार के बाद दिनेश गुंडू राव ने इस्तीफा दे दिया और कुछ महीने बाद शिवकुमार ने सत्ता संभाली।

जीत पर क्या बोले सिद्धारमैया?
सिद्धारमैया ने कहा, कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने जा रहा है. हमने कैंपेन के दौरान भी कहा था कि कांग्रेस को लगभग 130 सीटें मिलेंगी. यह एक बड़ी जीत है. कर्नाटक के लोग बदलाव चाहते थे. वे भाजपा सरकार से तंग आ चुके थे. इस चुनाव का परिणाम लोकसभा चुनाव की एक सीढ़ी है. मुझे उम्मीद है कि सभी गैर-भाजपा दल एक साथ आएंगे. मुझे उम्मीद है कि राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक नदी, अगर इसमें गिरे तो मौत पक्की! जानें वजह

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments