Saturday, May 25, 2024
Homeट्रेंडिंगये है दुनिया की सबसे खतरनाक नदी, अगर इसमें गिरे तो मौत...

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक नदी, अगर इसमें गिरे तो मौत पक्की! जानें वजह

Dangerous River: हम सभी ने कभी न कभी नदी में नहाने का मजा जरूर लिया होगा। यूं तो नदी का जल काफी ठंडा होता है, क्योंकि ज्यादातर यह पहाड़ों से आता है. नदियों से इंसान का काफी गहरा और पुराना नाता है. नदियों ने इंसानों की कई सभ्यताओं को जन्म दिया है, जो इन्ही के किनारे फली-फूली हैं. इसलिए इंसानों ने नदी को देवी का रूप दिया है।

ऐसा माना जाता है कि नदियों का जल काफी शीतल होता है। आपने गंगा, यमुना, ब्रम्हपुत्र, नर्मदा आदि नदियों के बारे में सुना होगा या इन नदियों के किनारे बैठकर शीतल जल व लहरों को लुफ्त उठाया होगा, लेकिन क्या ऐसी नदी के बारे में सुना है जो बेहद रहस्यमयी है, अगर इसमें इंसान या कोई जीव गिर जाए तो उसकी मौत हो सकती है। आइए जानते हैं इस रहस्यमयी नदी के बारे में…

रहस्यमयी नदी
यह रहस्यमयी नदी साउथ अमेरिका के अमेजन बेसिन में बहती है. इसका नाम Shanay-Timpishka है, इसे ला बॉम्बा भी कहते हैं. दरअसल, इस नदी का पानी इतना गर्म है कि अगर इसमें कोई जीव गिर जाए, तो तुंरत उसकी मौत हो जाएगी. बता दें कि इस नदी की लंबाई 6.4 किलोमीटर है। वहीं चौड़ाई 82 फीट व गहराई लगभग 20 फीट है। इस नदी की खोज साल 2011 में हुई थी। बता दें कि इसे दुनिया की इकलौती उबलती नदी के नाम से भी जाना जाता है।आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि इसकी खोज एक युवक ने अपने दादा जी से कहानी सुनने के बाद की थी। इस युवक का नाम एंड्रीज रुजो है।

100 डिग्री सेल्सियस रहता है पानी का तापमान
जब एंड्रीज रुजो अपने दादाजी की कहानी जैसी नदी ढूंढने निकले, तो लोगों ने उनका मजाक बनाया और कहा कि यहां ऐसी कोई नदी नहीं है. लेकिन रुजो ने उनकी बातों पर ध्यान नही दिया और नदी को खोज निकाली. बताया जाता है कि इस नदी का पानी 100 डिग्री सेल्सियस तक खौलता है. यानी अगर आप गलती से भी इस नदी में गिर गए, तो आपकी मौत पक्की है.

एंड्रीज ने अपनी किताब The Boiling River: Adventure and Discovery in the Amazon में बताया है कि नदी का पानी एक गर्म झरने से आता है, इसलिए यह इतना गर्म है. इस नदी का पानी इतना गर्म होता है कि आप इससे सीधे चाय बना सकते हैं.

Recruitment 2023: भारतीय रेलवे में इन पदों पर निकली भर्ती, 1.60 लाख तक मिलेगी सैलरी, ऐसे करें आवेदन

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments