Wednesday, February 21, 2024
Homeदेशमायावती का बड़ा ऐलान, भतीजे आकाश आनंद को घोष‍ित क‍िया उत्तराधिकारी

मायावती का बड़ा ऐलान, भतीजे आकाश आनंद को घोष‍ित क‍िया उत्तराधिकारी

UP Politics : बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने आज लखनऊ में हुई बैठक में बड़ा ऐलान किया है। हाल ही में हुए राजस्‍थान मध्‍यप्रदेश व छत्‍तीसगढ़ में हुए व‍िधानसभा चुनाव में आकाश आनंद बेहद सक्र‍िय भूम‍िका में थे। वहीं उत्‍तर प्रदेश व उत्‍तराखंड में उनका अभी बहुत दखल नहीं होगा। बहुजन समाज पार्टी की बैठक में बसपा प्रमुख मायावती ने बड़ा ऐलान करते हुए भतीजे और पार्टी के नेशनल को आर्डिनेटर आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया। अभी तक प्राप्‍त जानकारी की मानें तो उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर पूरे देश की जिम्मेदारी आकाश आनंद को सौंप दी गई हैं। आकाश बसपा को अन्‍य प्रदेशों में लोकसभा चुनाव के ल‍िए मजबूत करेंगे। हाल ही में हुए राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश व छत्‍तीसगढ़ में हुए व‍िधानसभा चुनाव में आकाश आनंद बेहद सक्र‍िय भूम‍िका में थे।

बीएसपी चीफ मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं आकाश आनंद। उन्होंने लंदन के एक बड़े कालेज से एमबीए की डिग्री हासिल की है। बसपा की राजनीति में आकाश आनंद नया चेहरा नहीं है और न ही उनकी अचानक एंट्री हुई है। बसपा प्रमुख मायावती ने 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव हारने के बाद सहारनपुर की रैली में उनको जनता के सामने किया था। पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने काडर के बीच संदेश भी दिया था कि आने वाले दिनों में आकाश आनंद की पार्टी में भूमिका अहम हो सकती है। आज हुआ भी ऐसा ही। जब मायावती ने उन्‍हें अपना उत्‍तराध‍िकारी घोष‍ित कर द‍िया।

कौन हैं आकाश आनंद?

मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे आकाश आनंद हैं। उनकी स्कूलिंग गुड़गांव में हुई है। इसके बाद उन्होंने लंदन के एक बड़े कालेज से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिग्री हासिल की है। आकाश आनंद के सियासी सफर की बात करें तो वो साल 2017 में राजनीति में आए। पहली बार आकाश आनंद चर्चा में तब आए, जब 2019 के लोकसभा चुनावों में अखिलेश यादव ने मायावती के साथ गठबंधन किया था।

6 साल से पार्टी में सक्रिय हैं आकाश

बीते 6 सालों में आकाश की पार्टी में सक्रियता लगातार बढ़ रही है। इससे पहले बीएसपी की सुप्रीमो ने अपने भतीजे को बीएसपी का नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाकर बड़ी जिम्मेदारी सौंप चुकी हैं। आकाश आनंद कई बार अलग-अलग राज्यों में जाकर पार्टी के पदाधिकारियों की मीटिंग कर चुके हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments