Friday, June 21, 2024
Homeदेशनूंह में तनाव के बाद गुरुग्राम में धार्मिक स्थल पर हमला, 5...

नूंह में तनाव के बाद गुरुग्राम में धार्मिक स्थल पर हमला, 5 जिलों में धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद

हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा और बवाल के बाद तनाव के बाद गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक निर्माणाधीन भवन में कुछ लोगों ने आग लगा दी। बताया जा रहा है कि भवन के बेसमेंट में एक धार्मिक स्थल था। दमकल की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पाया है। आग में एक बाइक भी जल गई। मौके पर पुलिस पहुंच गई है।

जानकारी मिली है कि देर रात उपद्रवियों ने सेक्टर 57 स्थित धार्मिक स्थल पर हमला किया। हमले में एक की मौत हो गई है, जबकि दो घायल हैं। पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। गुरुग्राम में जिन इलाकों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते हैं उन इलाकों में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

गुरुग्राम में भी धारा-144 लागू

नूंह जिला में साम्प्रदायिक तनाव के दौरान गुरुग्राम के जिलाधीश एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने जिले में कानून के बेहतर अनुपालन कराए जाने एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू की है। इंटरनेट बंद कर दिया है। नूंह, फरीदाबाद और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। इस विषय में सोमवार शाम जिलाधीश की ओर से निर्देश जारी किया है। आदेशों की अवहेलना करने वालों पर भारतीय दंड संहिता की धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Violence 1

नूंह में हुआ था बवाल

विश्व हिंदू परिषद, मातृ शक्ति दुर्गा वाहिनी और बजरंग दल द्वारा सोमवार को निकाली गई ब्रजमंडल 84 कोस शोभा यात्रा के दौरान पथराव और फायरिंग से दो होम गार्ड जवानों की मौत हो गई जबकि कई पुलिसकर्मी और तकरीबन 24 लोग जख्मी हो गए। यात्रा में शामिल लोगों के साथ ही पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया गया। इस बीच दंगाइयों ने आगजनी कर दी। कई वाहनों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। सांप्रदायिक तनाव के बाद पूरे जिले में धारा-144 लगाकर इंटरनेट सेवा को बुधवार तक बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही जिले की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि हिंसा में करीब 12 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं और उनमें से आठ को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में होडल के पुलिस उपाधीक्षक सज्जन सिंह के सिर में और एक इंस्पेक्टर के पेट में गोली लगी है। एक वीडियो क्लिप में कम से कम चार कारें जलती दिख रहीं हैं। एक अन्य वीडियो में पुलिस की दो क्षतिग्रस्त कारें दिखाई दे रही हैं। क्लिप में गोलियों की आवाज भी सुनाई दे रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments