Wednesday, May 22, 2024
Homeदेशगुणों का खजाना है ये छोटे काले बीज, गर्मियों में पेट को...

गुणों का खजाना है ये छोटे काले बीज, गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के साथ वजन घटने में भी मददगार

नई दिल्ली। आजकल लोगों के बीच फिटनेस को बनाए रखने के लिए कई तरह के सीड्स खाने का चलन बढ़ रहा है।  खाने और सोने का कोई एक टाइम न होने से पेट और पाचन से जूड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादातर लोग कब्ज से पीड़ित होते हैं और वे इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरीकों का सहारा लेते हैं। अगर आप भी इन सब बातों से परेशान है तो जानें सब्जा बीजों के बारे में कि कैसे उन्हें खाकर पेट की बिमारियों से राहत मिल सकती है।

कैसे खाएं सब्जा सीड्स

सब्जा बीज, जिन्हें तुलसी के बीज भी कहते हैं। ये छोटे सफेद रंग के बीज होते हैं, जो पानी में डालने पर फूल जाते हैं। सब्जा सीड्स को हमेशा पानी में भिगोकर ही खाएं। पानी में डालने पर सब्जा सीड्स फूलने लगते हैं और ये दोगुना हो जाते हैं। 1 कप गर्म पानी में 2 चम्मच सब्जा सीड्स को करीब 15 मिनट तक भिगो दें। अब इस पानी को पी लें। आप चाहें तो किसी सलाद या फिर डेसर्ट को गार्निश करने के लिए भी इनका उपयोग कर सकते हैं। आप इन्हें स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं।

सब्जा बीज के स्वास्थ्य फायदे क्या हैं?

  • सब्जा सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इससे फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • सब्जा सीड्स डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो कब्ज की समस्या से बचाने में मदद करता है।
  • सब्जा सीड्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है, और यह तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।
  • सब्जा सीड्स में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।
  • इस सीड्स के शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है, जो शरीर की गर्मी को कम करने और धूप के कारण शरीर को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।
  • सब्जा सीड्स कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। 
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments