Thursday, September 19, 2024
HomeखबरेंNEWS: महाराष्ट्र के इन खास गांवों की मस्जिदों में विराजमान होते हैं...

NEWS: महाराष्ट्र के इन खास गांवों की मस्जिदों में विराजमान होते हैं गणपति, पढ़ें खबर

महाराष्ट्र। पिछले चार दशकों से महाराष्ट्र के कोल्हापुर और सांगली के गांवों में हिंदू-मुस्लिम एकता की एक उल्लेखनीय परंपरा पनपी है, खास तौर पर गणेश उत्सव के दौरान, जब स्थानीय मस्जिदों में गणपति की मूर्ति स्थापित की जाती है। इसका एक उल्लेखनीय उदाहरण सांगली जिले के वाल्वा तहसील का एक गांव गोटखिंडी है, जहां ‘न्यू गणेश मंडल’ के नाम से जाने जाने वाले युवाओं के एक समूह ने झुझार चौक की मस्जिद में गणेश की मूर्ति स्थापित करने की जिम्मेदारी संभाली है। इस साल इस अनूठी प्रथा की 44वीं वर्षगांठ है, जिसके दौरान समुदाय दस दिनों तक गणपति की पूजा करने के लिए एक साथ आता है, जिससे हिंदुओं और मुसलमानों के बीच भाईचारे के बंधन को मजबूती मिलती है।

इस परंपरा की शुरुआत कैसे हुई

इस परंपरा की शुरुआत 1961 में हुई, जब गोटखिंडी के युवाओं के एक समूह ने गांव के चौक में गणेश की मूर्ति स्थापित करने का फैसला किया, हालांकि यह मूर्ति बहुत ही मामूली पैमाने पर और खुले आसमान के नीचे रखी गई थी। एक बरसात की रात, निजाम पठान नामक एक मुस्लिम निवासी ने देखा कि मूर्ति भीग रही है और उसने गणेश मंडल के सदस्यों को इसकी जानकारी दी। उन्होंने अपने रिश्तेदारों और अन्य ग्रामीणों के साथ मिलकर बारिश से बचाने के लिए मूर्ति को पास की मस्जिद में ले जाने का विचार रखा। इस सुझाव पर सर्वसम्मति से सहमति बनी, जिसके परिणामस्वरूप पहली बार मस्जिद में भगवान गणेश की अभूतपूर्व स्थापना हुई, उसके बाद इसकी दीवारों के भीतर गणेश पूजा की गई, जिससे उस वर्ष एक यादगार और असाधारण उत्सव बना।

मुहर्रम और गणेश चतुर्थी एक ही दिन मनाना

समुदाय के एक गौरवशाली सदस्य लखन पठान अपने गांव की एकता और सद्भाव की भावना पर जोर देते हुए कहते हैं, “हम जाति और धर्म के आधार पर विभाजन में विश्वास नहीं करते।” उनका परिवार गणेश उत्सव में शुरू से ही सक्रिय रूप से शामिल रहा है, जो हिंदू और मुस्लिम दोनों त्योहारों को एक साथ मनाने के लिए गांव की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ऐसे कई मौके आए हैं जब मुहर्रम और गणेश चतुर्थी एक ही दिन पड़े, जिससे ग्रामीणों ने पीर और गणपति दोनों के लिए संयुक्त जुलूस आयोजित करने के लिए प्रेरित किया, जिससे उनकी सामूहिक भावना और साझा सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन हुआ।

कलह पैदा करने के प्रयास असफल रहे

इस गांव का इतिहास संघर्ष से रहित नहीं है। अशोक और माजिद पठान को एक खास घटना याद है जब बाहरी धार्मिक नेताओं ने मुस्लिम समुदाय से संपर्क किया और उनसे गणेश उत्सव में भाग न लेने का आग्रह किया। इन नेताओं ने चेतावनी दी कि इस तरह की भागीदारी इस्लामी सिद्धांतों के विपरीत है। फिर भी, ग्रामीण दृढ़ रहे और उन्होंने कहा, “हम कई सालों से भाइयों की तरह सह-अस्तित्व में हैं, और एक साथ त्योहार मनाने का आनंद और उत्साह अमूल्य है।” इसके बाद, बाहरी लोग निराश होकर चले गए।

RELATED ARTICLES

Contact Us

Owner Name:

Deepak Birla

Mobile No: 9200444449
Email Id: pradeshlive@gmail.com
Address: Flat No.611, Gharonda Hights, Gopal Nagar, Khajuri Road Bhopal

Most Popular

Recent Comments

Join Whatsapp Group
Join Our Whatsapp Group