Thursday, February 29, 2024
Homeखेलपाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल! जका अशरफ का ऑडियो लीक, प्लान बनाकर बाबर...

पाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल! जका अशरफ का ऑडियो लीक, प्लान बनाकर बाबर से छीनी गई थी कप्तानी

पाकिस्तान(Pakistan) में जहां हाल ही में कुछ नेताओं के बीच हुए गुप्त टेपों ने हंगामा मचाया था, वहीं पाकिस्तान क्रिकेट जगत भी इससे अछूता नहीं रहा। एक लीक हुए ऑडियो में कथित तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (क्कष्टक्च) के अंतरिम प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ की आवाज है, जिसमें उन्होंने बाबर आजम को टीम के सभी प्रारूपों के कप्तान पद से हटाने की योजना का खुलासा किया है।

बाबर आजम ने भारत में विश्व कप में टीम लचर प्रदर्शन के बाद खुद ही कप्तान पद छोडऩे की घोषणा की थी। लेकिन लीक हुए ऑडियो से पता चलता है कि कैसे उनके इस्तीफे के लिए दबाव बनाने की परिस्थितियां तैयार की गई थीं। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रिकॉर्डिंग में वाकई में पीसीबी चीफ की आवाज है। दावा किया जा रहा है कि यह बातचीत उनके परिवार के एक सदस्य के साथ एक निजी चर्चा थी,

जिसमें पीसीबी प्रमुख को शान मसूद और शाहीन शाह अफरीदी को क्रमश: टेस्ट और टी20 कप्तान के रूप में नियुक्त करने पर चर्चा करते हुए सुना जा सकता है। बातचीत में खिलाडय़िों के एजेंटों की भूमिका और टीम में कथित तौर पर व्याप्त दोस्ती कल्चर पर भी ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें बाबर पर आरोप लगाया गया कि वह टीम में अपने करीबी दोस्तों को शामिल करते हैं। वर्ल्ड कप के लिए चयनित अधिकांश खिलाडय़िों का सया कॉर्पोरेशन के ग्राहक होना, जिस आरोप के कारण मु य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक ने टूर्नामेंट के दौरान अपने पद से इस्तीफा दे दिया था,पाकिस्तान में उस पर भी चर्चा हुई।
ऑडियो रिकॉर्डिंग से साफ हो रहा है कि जका अशरफ ने बाबर के कप्तानी छोडऩे से पहले ही बैकअप प्लान भी बना लिया था। वायरल ऑडियो में जिसे पीसीबी चेयरमैन की आवाज मानी जा रही है वो बोलता है- मैंने बाबर से टेस्ट कप्तान बने रहने के लिए कहा, लेकिन उससे कहा कि मैं उसे सफेद गेंद के कप्तान के पद से हटाने के बारे में सोच रहा हूं। बाबर ने मुझसे कहा कि वह अपने परिवार से परामर्श करेगा और फिर अपना निर्णय बताएगा।
वही व्यक्ति आगे कहता है कि वह जानता है कि बाबर अपने परिवार को फोन करने के बजाय साया कॉर्पोरेशन के सीईओ तल्हा रहमानी को फोन कर रहा होगा। पीसीबी प्रमुख ने लीक में कहा, ‘तल्हा ने उन्हें सब कुछ छोडऩे की सलाह दी। ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर मैंने प्लान-बी तैयार कर लिया था।’ जका को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मुझे रिजवान बहुत पसंद है, लेकिन वह बाबर और तल्हा के साथ बहुत जुड़ा हुआ है।’
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments