Thursday, February 29, 2024
HomeदेशIndian Railways: अयोध्या के लिए भारतीय रेलवे ने कसी कमर, रामनगरी के...

Indian Railways: अयोध्या के लिए भारतीय रेलवे ने कसी कमर, रामनगरी के लिए 1000 विशेष ट्रेनें चलेंगी

Indian Railways: अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के लिये होने जा रहे आयोजन के मद्देनजर भारतीय रेलवे भी कोई कोर कसर बाकी रखना नहीं चाहता है। इसी दिशा में भारतीय रेलवे अपनी कमर कस कर तैयार है और लाखों की तादाद में पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या के मद्देनजर देशभर अयोध्या के लिये विशेष ट्रेनें चलाने की योजना भी तैयार है। इस प्रकार की संभावना है कि भारतीय रेलवे अयोध्या के लिये देशभर के विभिन्न हिस्सों से अयोध्या पहुंचाने वाले यात्रियों के लिय 1000 से भी ज्यादा यात्री ट्रेनें चलाएगा। इसी दिशा में रेलवे ने अपनी सभी झोनों को विशेष निर्देशों के साथ सतर्क रहने को कहा है।

यात्रियों की संख्या में 20 गुना तक की बढ़ोतरी

ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि राम मंदिर के अयोध्या में होने वाले आयोजनों को देखते हुये यात्रियों की संख्या में 20 गुना तक की बढ़ोतरी हो सकती है और इसी को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में रेलवे स्टेशन पर लगभग 240 करोड़ रुपयों के खर्चे कर अयोध्या रेलवे स्टेशन का रिडवलपमेंट का कार्य तेजी से चल रहा है और पहले चरण का काम दिसंबर 2023 के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। यह भी जानकारी है कि अयोध्या रेलवे स्टेशन की यात्रियों की संख्या अभी 5 हजार है जिसे लगभग 1 लाख की क्षमता का किया जा रहा है।

अयोध्या रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है

अयोध्या रेलवे स्टेशन का भव्य रूप देने के लिये भारतीय रेलवे द्वारा शानदार लैैंडस्कैपिंग की जा रही है। स्टेशन के मुख्य द्वारा पर यात्री प्रवेश करेंगे तो यात्रियों को ऐसा अनुभव की वह अयोध्या के राम मंदिर में ही प्रवेश कर रहे हैैं। रेलवे स्टेशन की सामने के द्वार पर श्रीराम भगवान के मुकुट बनाया जाना है। यह भी संभावना है कि रेलवे स्टेशन के निकट ही भगवान श्रीराम की भव्यमूर्ति स्थापित की जाए। रेलवे स्टेशन के भीतर भाग में इस प्रकार की पेंटिंग बनाए जाने की संभावना है ताकि मंदिर अंदर दर्शन जैसा अनुभव लोगों को कराया जा सके। लगभग 422 करोड़ रुपयचों के लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की संख्या बढ़ाकर 3 से 6 की जा रही है ताकि रेलवे स्टेशन के प्लेटफाम्र्स से अधिक से अधिक यात्री गाडिय़ों का संचालन सुगमता से किया जा सके।

12 लिफ्ट और 14 एस्केलेटर यात्री के सुविधाओं के लिये

रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को दो मंजिला कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन को मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। जहां 12 लिफ्ट और 14 एस्केलेटर यात्री के लिये सुविधाओं के लिये उपलब्ध रहेंगे। इसके अतिरिक्त खाने-पीने के फूड प्लाजा, पूजा की दुकानों के साथ, क्लॉक रूप और डारमेटी के साथ रिटायरिंग रूम्स की भी व्यवस्था रहेगी। भव्य वेटिंग लाउंज भी तैयार होगा। सही मयाने में देखा जाए तो अयोध्या के रेलवे स्टेशन का कायाकल्प हो जायेगा और यात्रियों के लिये रेलवे स्टेशन से राम मंदिर के दर्शन तक की यात्रा अविस्मरणीय बन जायेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments