Tuesday, May 28, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशलाड़ली बहना सम्मेलन: लाड़ली बहनों को राखी में बड़ा उपहार देंगे CM,...

लाड़ली बहना सम्मेलन: लाड़ली बहनों को राखी में बड़ा उपहार देंगे CM, इस दिन होगा ऐलान

लाड़ली बहना सम्मेलन: मध्य प्रदेश में गुरुवार को मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ अंतर्गत 1.25 करोड़ से अधिक बहनों को तीसरी किस्त के 1209 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में आयोजित राज्य स्तरीय लाड़ली बहना सम्मेलन में विकास पर्व के अंतर्गत 161.35 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। रीवा में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि वे बहनों की रक्षाबंधन को खास बनाने वाले हैं। सभवतः रक्षाबंधन के एक दिन पहले कोई बड़ा ऐलान करके बहनों को बड़ा उपहार दे सकते हैं।

लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 21 से 23 वर्ष आयु वर्ग की बहनों के नाम जोड़े जाने का कार्य चल रहा है। जिन पात्र बहनों के नाम छूट गए हैं उनके नाम अनिवार्य रूप से जोड़े जाएंगे। लाड़ली बहना योजना के लिए 15 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। मेरी बहनों चिंता नहीं करना, रीवा से सवा करोड़ बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपए भेजूंगा। आगे भी हर महीने की दस तारीख को बहनों के खाते में राशि भेजूंगा। पैसों की व्यवस्था में लगा हूं। जैसे ही व्यवस्था होती है, एक हजार प्रतिमाह से बढ़ाकर यह राशि 1250 रुपए महीना कर दी जाएगी।

बहनों का हो रहा सशक्तिकरण

मुुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा के दौरान बहनों ने आरती उतारी है। मैं बहनों के जीवन में अंधेरा नहीं आने दूंगा। आज बहनों ने यहां फूलों से मेरा स्वागत किया है। मैं उनके जीवन में कभी भी कांटे नहीं आने दूंगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में महिलाओं को सशक्त करने के लिए कई फैसले लिए गए हैं। लाडली बहन योजना के तहत हर महीने ₹1000 दिए जा रहे हैं। बेटियों के सशक्तिकरण के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई है। छात्राओं को फ्री में शिक्षा दी जा रही है। स्थानीय निकाय के चुनाव में आधी सीटों पर बहनें चुनाव लड़ रही हैं। वे सशक्त हो रही हैं। समाज में उनका मान-सम्मान बढ़ रहा है।

27 अगस्त को वह लाडली बहनों से टीवी के जरिए बात करेंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राखी से पहले 27 अगस्त को वह लाडली बहनों से टीवी के जरिए बात करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान में आपको एक और उपहार दूंगा। हालांकि वह उपहार क्या होगा? मुख्यमंत्री ने इसका कोई खुलासा नहीं किया।

20 निर्माण कार्यों का शिलान्यास, लोकार्पण

रीवा प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहर में जन दर्शन यात्रा (रोड शो) भी की। कॉलेज चौराहा से शिल्पी प्लाजा तक जनदर्शन मेगा रोड शो के दौरान लोगों में भारी उत्साह रहा। जनदर्शन के दौरान अस्पताल चौराहे पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों पर पुष्प वर्षा की। सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 153.317 करोड़ रुपये के 20 निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। रीवा जिले के 67.62 करोड़ रुपये की लागत के 10 कार्यों का शिलान्यास और 85.697 करोड़ रुपये की लागत के 10 कार्यों का लोकार्पण किया गया। 10.94 करोड़ रुपये से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रहट में 30 बिस्तर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। 4.26 करोड़ रुपये से शासकीय माधव सदाशिव राव गोलवलकर डिग्री कॉलेज में छह व्याख्यान कक्ष निर्माण का शिलान्यास किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments