Sunday, July 14, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशबांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वयस्क बाघिन की मौत से विभाग में हड़कंप

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वयस्क बाघिन की मौत से विभाग में हड़कंप

उमरिया। : उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघिन की मौत हो गई है। एक वयस्क बाघिन का क्षत-विक्षत शव मिलने से विभाग में हड़कंप मच गया है। बीते एक माह में तीन बाघों की मौत हो चुकी है।

बुधवार को उद्यान के पनपथा परिक्षेत्र में मादा बाघिन का शव क्षत विक्षत अवस्था में संदिग्ध हालात में मिला है। प्रथम दृष्टया बाघिन का शव का तीन से चार दिन पुराना लग रहा है। शरीर में घाव के निशान मिले हैं। यह घटना उमरिया जिले के पार्क के पनपथा कोर परिक्षेत्र के पथरहठा बीट के जंगल की है। यह एक महीने में बाघ की तीसरी मौत बताई जा रही है। मरने वालों में दो बाघिन तथा एक बाघ शामिल है ।
जानकारी के अनुसार मादा बाघिन का शव क्षत विक्षत अवस्था में संदिग्ध हालात में मिला है। प्रथम दृष्टया बाघिन का शव का तीन से चार दिन पुराना लग रहा है। यह बाघिन के शरीर में घाव के निशान मिले हैं। वहीं, अब सूचना के बाद पार्क प्रबंधन के उच्च अधिकारी फोरेंसिक टीम और डॉग स्कॉयड के साथ अब घटनास्थल पहुंचे। जांच के बाद मृत बाघिन का शव जला दिया गया। एक माह के भीतर ही बांधवगढ़ में तीन बाघों की मौत हो चुकी है, जिसमें दो बाघिन और एक बाघ अब शामिल हैं।

वहीं, 16 जुलाई को देवरी बीट में ही एक बाघिन की मौत हो गई थी। बाघिन की पीठ पर घाव हो गया था, जिसमें कीड़े पड़ गए थे। इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया था। 21 जुलाई को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में मानपुर बफर परिक्षेत्र के देवरी बीट में बाघ का क्षत-विक्षत शव मिला था। डॉग स्क्वायड और मेटल डिटेक्टर से सर्चिंग कराई गई थी। पोस्टमॉर्टम के बाद अंतिम संस्कार किया गया था।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments