Wednesday, April 17, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशसरकारी स्कूलों के मास्साब अंग्रेजी में होंगे पारंगत

सरकारी स्कूलों के मास्साब अंग्रेजी में होंगे पारंगत

भोपाल। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता (Academic quality) बढ़ाने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी दिशा में अब सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को अंग्रेजी में पारंगत बनाने की दिशा में भी कार्य शुरू हो गया है। स्कूल शिक्षा विभाग अब इसके लिए शिक्षकों को एक साल का डिप्लोमा कराएगा। शिक्षक न सिर्फ अंग्रेजी खुद पारंगत होंगे, बल्कि बच्चों को भी अंग्रेजी में बोलने और पढऩे में दक्ष करेंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी कर दिए हैं।

जारी आदेश के अनुसार, एनसीईआरटी द्वारा सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन टीचिंग इंग्लिश कोर्स संचालित किया जा रहा है। शिक्षकों से 10 जुलाई तक आवेदन लिए जाएंगे। इस पाठ्यक्रम को राज्य शिक्षा केंद्र और आंगल भाषा शिक्षण संस्थान की ओर से तैयार किया गया है। कोर्स के लिए सीटों की संख्या 30 रखी गई है। सभी जिले से आवेदन भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 50 साल या उससे कम उम्र के शिक्षक कोर्स के लिए कर आवेदन सकेंगे। इसके साथ ही अंग्रेजी में पीजी की डिग्री/एक वर्ष का अंग्रेजी शिक्षण का अनुभव हो।

ऑनलाइन होगी पूरी प्रक्रिया

प्रवेश के लिए सभी उम्मीदवारों को एमपी ऑनलाइन के माध्यम से पूरी कार्यवाही करनी होगी। इसके लिए पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के दौरान सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। प्रवेश में अहर्ताकारी परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर निर्मित मेरिट सूची के अनुसार गुणानुक्रम में निर्धारित काउंसिलिंग प्रक्रिया के माध्यम से होंगे। समान संवर्ग के अभ्यर्थियों के अहर्ताकारी परीक्षा में अंक समान होने पर नियुक्ति तिथि को वरीयता दी जाएगी। सीट आवंटन के आधार पर ऑनलाइन अलॉटमेंट लेटर जारी किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments