Saturday, May 18, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशमध्यप्रदेश के दो ग्रामों को रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म में मिलेंगे अवॉर्ड्स

मध्यप्रदेश के दो ग्रामों को रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म में मिलेंगे अवॉर्ड्स

भोपाल। मध्यप्रदेश ने एक बार फिर इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म (आईसीआरटी) के रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड्स 2023 में अपना परचम लहराया है। टूरिज्म बोर्ड के ग्रामीण पर्यटन परियोजना अंतर्गत दो ग्राम, पन्ना के मडला और छिंदवाड़ा के सबरवानी को आईसीआरटी ( इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म ) द्वारा अवार्ड से नवाजा जाएगा। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने हर्ष जताते हुए ग्रामीण परियोजना विकास में प्रयासरत सभी अधिकारियों और सहभागी संस्थाओं को बधाई दी है। उन्होंने आशा की कि सभी के एकजुट प्रयासों से मध्यप्रदेश को विश्व के प्रमुख पर्यटन स्थलों में अग्रणी बनायेगे।

सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में नामांकन किया गया

प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि मडला का सार्थक संबंधों के लिए सर्वश्रेष्ठ और स्थानीय सोर्सिंग, शिल्प और भोजन के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में नामांकन किया गया था। वही सबरवानी का प्रकृति के लिए सर्वोत्तम – सकारात्मक पर्यटन श्रेणी में नामांकन किया गया था। आगामी 30 सितंबर को नई दिल्ली में बीएलटीएम ट्रेड शो के दौरान समारोह में सम्मानित किया जायेगा। यह अवार्ड भारतीय उप महाद्वीप क्षेत्र के लिए प्रदान किया गया है।

चार क्षेत्रों में विभाजित

रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवॉर्ड्स 2023 पुरस्कारों को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। अफ्रीका, भारत, लैटिन अमेरिका और शेष विश्व। प्रत्येक क्षेत्र के विजेता को नवंबर में होने वाले वैश्विक पुरस्कारों के लिए नामित किया जायेगा। आईसीआरटी, भारत पुरस्कार के लिए 6 श्रेणियां है।

  • प्लास्टिक कचरे के निपटान के लिए सर्वोत्तम
  • बेस्ट फॉर मीनिंगफुल कनेक्शन
  • स्थानीय सोर्सिंग, शिल्प और भोजन के लिए सर्वश्रेष्ठ
  • जलवायु परिवर्तन को संबोधित करना
  • विविधता और समावेशन के लिए सर्वश्रेष्ठ
  • प्रकृति-सकारात्मक पर्यटन के लिए सर्वोत्तम
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments