Thursday, June 20, 2024
Homeलाइफस्टाइलये फूड आइटम लंबे वक्त तक नहीं होते हैं खराब, ठीक से...

ये फूड आइटम लंबे वक्त तक नहीं होते हैं खराब, ठीक से करें स्टोर

Food Items That Never Spoil: घर के किचन में फूड आइटम को मैनेज करना कोई आसान काम नहीं है। खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो घर में मौजूद तो होती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल काफी समय तक न हो पाने की वजह से, बहुत लोग इनको ख़राब समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन आपको बता दें कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं और कई सालों तक चलते हैं। इसके पीछे साइंस है। दरअसल पीढ़ियों से, हम अपने भोजन को स्टोर करने के लिए अपने पूर्वजों द्वारा आजमाए और परखे हुए तरीकों पर निर्भर रहे हैं। उनकी समझदारी हमें सिखाती है कि आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली खाने की चीजों कों ज्यादा मात्रा में स्टॉक करना चाहिए, जो आराम से सालों तक सही बने रहते हैं, बशर्ते उन्हें ठीक से स्टोर किया जाए। आइए जानते हैं कि ये फूड आइटम्स क्या हैं।

डार्क चॉकलेट

लम्बे समय तक ख़राब न होने वाली चीजों में डार्क चॉकलेट का नाम शामिल है। डार्क चॉकलेट को ड्राई एंड कूल प्लेस पर स्टोर करने से ये एक्सपायरी डेट के लगभग 4-6 महीने बाद तक ख़राब नहीं होती है। ऐसे में आप फाइबर, मैग्नीशियम और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर डार्क चॉकलेट को एक्सपायर हो जाने के बावजूद भी खा सकते हैं।

सूखे बीन्स

राजमा और चने जैसे सूखे बीन्स की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। वो अपनी न्यूट्रिशिनल वैल्यु खोए बिना लंबे समय कर स्टोर किए जा सकते हैं। हालांकि कुछ सालों बाद वो अपनी नमी खो देते हैं जिस कारण उन्हें नरम करने के लिए अधिक समय तक भिगोना पड़ता है।

शहद

मीठी चीजों को लम्बे समय तक स्टोर करने से ये खराब होने लगती हैं, लेकिन शहद के साथ ऐसा नहीं है. हनी का इस्तेमाल लम्बे समय तक किया जा सकता है। दरअसल शहद में काफी ज्यादा मात्रा में चीनी और बहुत कम मात्रा में पानी होता है। जिसके चलते इसको नेचुरल एंटीबायोटिक माना जाता है। किसी कंटेनर या फिर बॉटल में इसको अच्छी तरीके से स्टोर करने से ये कभी ख़राब नहीं होता है।

सिरका

सिरका एक हल्का एसिड है जो कि अनिश्चित समय तक खराब नहीं होता है। अगर इसको सही तरह से सील करके स्टोर किया जाये, तो सिरका कभी भी ख़राब नहीं हो सकता है। नॉर्मल सिरके के साथ ही ये बात ऐपल साइडर विनेगर पर भी लागू होती है। लेकिन विनेगर को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसको ठंडी और सूखी जगह पर रखना बेहतर होगा।

नमक

नमक भी कभी ख़राब न होने की लिस्ट में शामिल है। इसी वजह से किसी भी मौसम में लम्बे समय तक स्टोर करने के बावजूद आपने कभी नमक पर फंगस नहीं देखी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि शुद्ध नमक बैक्टीरिया के लिए खतरा पैदा करता है। तो रखे हुए नमक का इस्तेमाल भी आप कभी भी कर सकते हैं।

रेड वाइन

कभी एक्सपायर न होने वाली चीजों में रेड वाइन का नाम भी आता है। रेड वाइन जितनी ज्यादा पुरानी होती है, इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ता जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में लम्बे समय से रेड वाइन रखी है तो इसको फेंकने की गलती न करें।

घी अगर आपने घी को लम्बे समय से स्टोर किया हुआ है। तो आप इसको भी फेंकने की भूल कभी न करें।क्योंकि शुद्ध घी कभी भी ख़राब नहीं होता है। बता दें कि घी में काफी हद तक संतृप्त वसा मौजूद होती है। ऐसे में अगर घी को अच्छी तरह से सील कर के रूम टेम्प्रेचर पर रखा जाये, तो ये लंबे समय तक फ्रेश रह सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments