Saturday, May 18, 2024
Homeराज्‍यमध्यप्रदेशकमलनाथ के गढ़ में पंडित प्रदीप मिश्रा करेंगे शिव महापुराण कथा, ढाई...

कमलनाथ के गढ़ में पंडित प्रदीप मिश्रा करेंगे शिव महापुराण कथा, ढाई लाख श्रद्धालुओं की बैठक व्यवस्था

पंडित प्रदीप मिश्रा : विधानसभा चुनाव को देखते हुए मध्यप्रदेश में राजनीतिक पार्टियों द्वारा अपने वोटरों को रिझाने को लेकर कई तरह के पैतरे अपनाए जा रहे हैं। ऐसे में अब एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष कमलनाथ के गृह क्षेत्र मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में ज्ञान की गंगा बहने वाली है, जिसको लेकर तमाम तैयारियां चल रही है।

शिव महापुराण को लेकर तैयारियां जोर से

दरअसल, कथा के लिए मशहूर कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा 4 सितंबर को छिंदवाड़ा पहुंच जाएंगे। पंडित प्रदीप मिश्रा के मुखारविंद से छिंदवाड़ा में 5 से लेकर 9 सितंबर तक शिव महापुराण का आयोजन किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें इससे पहले पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की राम कथा का आयोजन भी करवाया गया था। जिसमें भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। अब एक बार फिर पंडित प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण को लेकर तैयारियां जोर-जोर से चल रही है पंडित प्रदीप मिश्रा काफी ज्यादा प्रसिद्ध है ऐसे में उनकी शिव महापुराण में भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु ज्ञान लेने के लिए पहुंचेंगे जिसको लेकर तमाम तैयारी को किया जा रहा है। बता दें कि, बड़े-बड़े डोम बनाए जा रहे हैं, जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु बैठ सकें।

42 एकड़ मैदान में कथा की व्यवस्था

मारुति नंदन सेवा समिति के संयोजक आनंद बख्शी के अनुसार, कथा का समय दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक रहेगा। कथा स्थल से कुछ दूर हैलीपेड भी बनाया गया है। नागरिक रोड स्थित लॉन में पंडित प्रदीप मिश्रा और उनकी टीम के ठहरने के इंतजाम किए गए हैं। सिमरिया मंदिर के पास ही 42 एकड़ मैदान में कथा की व्यवस्था की गई है। कथा में करीब ढाई लाख श्रद्धालुओं के हिसाब से बैठक व्यवस्था के लिए इंतजाम किए गए हैं। तीन वाटर प्रूफ पंडाल बनाए जा रहे हैं। पंडाल में श्रद्धालुओं के लिए बैठने के लिए लकड़ी प्लाई वाली फ्लोरिंग लगाई है. इसके अलावा एक लाख वर्ग फीट में फ्लोरिंग रहेगी, ताकि बैठने में परेशानी न आए। 5000 वर्गफीट की भव्य व्यासपीठ बनाई जा रह ही है। कथा स्थल पर 50 एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं, ताकि श्रद्धालु आसानी से पंडित प्रदीप मिश्रा के दर्शन करने के साथ ही कथा भी सुन सकें।

बता दें पंडित प्रदीप मिश्रा चार सितंबर को छिंदवाड़ा पहुंच जाएंगे। वे पूर्व सीएम कमलनाथ के साथ विशेष विमान से छिंदवाड़ा पहुंचेंगे, जहां सांसद नकुलनाथ उनकी अगवानी करेंगे। इसके बाद दोपहर 3 बजे से खुली जीप में पंडित प्रदीप मिश्रा नगर भ्रमण करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments