Wednesday, April 17, 2024
Homeट्रेंडिंगHelmet खरीदते समय इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान, कंफर्ट के साथ...

Helmet खरीदते समय इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान, कंफर्ट के साथ लुक भी होगा शानदार…

Helmet: बहुत सारे लोग सिर्फ चालान से बचने के लिए हेलमेट खरीदते हैं, और काफी लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ हेलमेट के ब्रांड या स्टाइल को ही ध्यान में रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस हेलमेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह आपकी कितनी सुरक्षा कर सकता है. बाजार में बहुत सारे हेलमेट मौजूद हैं लेकिन बहुत सारे लोग यह नहीं जानते हैं कि हर हेलमेट पहनकर बाइक चलाने योग्य नहीं है. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आपको हेलमेट खरीदते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए.

क्यों जरूरी है हेलमेट

अधिकतर लोग हेलमेट को सिर्फ चालान से बचने के लिए लगाते हैं। लेकिन यह सही बात नहीं है। दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट को लगाने से ना सिर्फ आप चालान से बच सकते हैं, बल्कि हादसा होने पर आप अपने सिर और मुंह को गंभीर चोट से भी बचा पाते हैं।

चेक करें सेफ्टी रेटिंग

हेलमेट की सेफ्टी रेटिंग बहुत मायने रखती है. भारत के लिए ISI मानक वाले हेलमेट की खूब बिक्री होती है. साथ ही एकोनॉमिक कमिशन ऑफ यूरोप (ECE), परिवहन विभाग (DOT), असेसमेंट एंड रेटिंग प्रोग्राम (SHARP), स्नेल मेमोरियल फाउंडेशन (SNELL) जैसे सुरक्षा मानकों वाले हेलमेट भी बाजार में बिकते हैं. जिसमें DOT मार्क वाले हेलमेट सबसे सुरक्षित माने जाते हैं. हालांकि इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है, जिनका उपयोग अधिकतर 650cc या इससे ऊपर की क्षमता की मोटरसाइकिल्स के लिए किया जाता है.

राइडिंग और बाइक मॉडल का रखें ध्यान

हर एक हेलमेट हर बाइक के लिए सही नहीं होता है. इसलिए आपको अपनी बाइक के हिसाब से ही इनका चुनाव करना चाहिए. जैसे तेज रफ्तार वाली बाइक के लिए फुल फेस हेलमेट, ऑफ रोड बाइकिंग के ऑफ रोड हेलमेट और शहरों में बाइकिंग के लिए हाफ फेस हेलमेट या मॉड्यूलर हेलमेट पहनना जरूरी है. इसलिए हेलमेट खरीदने से पहले अपने बाइक चलाने के अंदाज को जरूर ध्यान रखें.

डबल-डी लॉक वाला ही चुनें

हेलमेट चुनते समय डबल-डी लॉक को जरूर चेक करें. इसमें लॉकिंग के लिए दो धातु डी-रिंग का उपयोग किया जो हेलमेट को सिर से कसकर बांध कर रखता है और झटका लगने पर सिर से बाहर नहीं निकलने देता, और आपको सुरक्षित रखता है.

स्टाइलिश हेलमेट से रहें दूर

बाजार में आजकल कई तरह के डिजाइन वाले हेलमेट मिलते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन हर जगह से हेलमेट के कई विकल्प आसानी से मिल जाते हैं। कुछ हेलमेट को देखते ही खरीदने का मन करता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि स्टाइलिश हेलमेट के साथ सुरक्षा भी पूरी मिले। इसलिए स्टाइलिश हेलमेट की जगह उसी हेलमेट को खरीदना सही रहता है जो पूरी तरह से आपके सिर और मुंह को ढक सके।

क्वालिटी है जरूरी

कभी-भी कुछ पैसे बचाने के लिए लोग सस्ते हेलमेट खरीद लेते हैं। ऐसे हेलमेट पहनकर सफर करने के दौरान कई बार पुलिस भी आपको रोक लेती है और फिर चालान काट दिया जाता है। वहीं हादसे के समय हल्की क्वालिटी के हेलमेट जल्दी टूट जाते हैं, जिससे चोट लगने का खतरा हो जाता है। इसलिए हमेशा आईएसआई मार्क वाले अच्छे हेलमेट को खरीदना सही रहता है।

साइज भी अहम

जब भी हेलमेट खरीदने जाएं तो हमेशा उसे अच्छे से चेक करें। एक बार क्वालिटी से संतुष्ट हो जाएं तो फिर उसे पहनकर भी देखें। हर व्यक्ति के सिर का आकार अलग होता है, वहीं हेलमेट भी कई साइज में मिलते हैं। इसलिए जब भी हेलमेट खरीदे उसे पहनकर देखें कि वह आपको फिट हो रहा है या नहीं और अगर ज्यादा टाइट या लूज हो तो दूसरा हेलमेट लेना बेहतर होता है।

शीशा भी जरूरी

कई हेलमेट काले-सफेद शीशे के आते हैं। अगर हेलमेट खरीद रहे हैं तो उसके शीशे पर भी गौर करें। अगर आप दिन में ही दो पहिया वाहन चलाते हैं तो आप फिल्म चढ़ा हुआ हेलमेट ले सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग ट्रांसपेरेंट दिखने वाले शीशे का हेलमेट लेना पसंद करते हैं। वहीं शीशे की क्वालिटी का भी सही होना जरूरी है।

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

Most Popular

Recent Comments