Wednesday, May 22, 2024
Homeट्रेंडिंगBusiness Idea रातो-रात मालामाल बना देंगी ये लाल सोने की खेती जाने...

Business Idea रातो-रात मालामाल बना देंगी ये लाल सोने की खेती जाने कैसे

Business Idea रातो-रात मालामाल बना देंगी ये लाल सोने की खेती जाने कैसे।जैसे की दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे की आज के टाइम में ये बिजनेस आर्टिकल में आपका स्वागत है। बता दें कि अगर आप केसर की खेती करते हो तो आप हर मंथ 6 लाख की कमाई कर सकते। जिसके साथ ही इसकी खेती अब बहुत से राज्यों में बड़े पैमाने पर की जा रही। बल्कि भारत के उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्यों में इसकी खेती बड़ी मात्रा में की जाएगी।

बताया जा रहा की अब ये कमाई आपके बिजनेस पर निर्भर करती। जिससे आप केसर किस कीमत पर बेचते सकते है। अब केसर की गुणवत्ता कितनी अच्छी बताई जा रही। भारतीय मार्केट में केसर की रेंज लगभग 2.5 लाख  से लेकर ₹300000 प्रति किलोग्राम तक बताई जा रही। आप भी ये केसर को नजदीकी मार्केट में अच्छे दामों पर बेच सकते हैं। अब ये खीर गुलाब जामुन दूध से बनाई जाएगी जो बहुत ही स्वादिष्ट होगी।

कैसे की जाती है केसर की खेती?

केसर की खेती के लिए पांच डिग्री से लेकर 20 डिग्री तक का तापमान उपयुक्त बताया जाता है. केसर समुद्र तल से 1000 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर उगाया जाता है. केसर की खेती के लिए बर्फीले इलाके बेहतर माने जाते हैं. इसकी खेती कर किसान भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. साथ ही केसर की खेती बलुई दोमट और दोमट मिट्टी में की जाती है. लेकिन बढ़ती तकनीक और उचित देखभाल की मदद से इसकी खेती राजस्थान जैसे शुष्क क्षेत्रों में भी की जा सकती है. केसर की खेती के लिए जलजमाव वाली जगह नहीं होनी चाहिए. क्योंकि केसर के बीज पानी में सड़ने से नष्ट हो जाते हैं. इसकी खेती के लिए भूमि का पीएच मान सामान्य होना चाहिए. 

भारत में केसर की खेती हिमालय के पास के राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में की जाती है. लेकिन मूल रूप से भारत में केसर की खेती ज्यादातर कश्मीर में ही की जाती है. जम्मू के डोडा जिले के किश्तवाड़ कस्बे के पुछल, मट्टा, चरहार और टुंड इलाकों में उगाया जाने वाला केसर आज भी दुनिया का सबसे अच्छा और सुगंधित केसर माना जाता है. लेकिन इसके बावजूद इसे कश्मीर केसर के नाम से बेचा जाता है, क्योंकि दुनिया जानती है कि अच्छा केसर कश्मीर में ही पैदा होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments