Wednesday, February 21, 2024
Homeट्रेंडिंगVideo: देखें दुनिया का सबसे सुंदर घोड़ा, ताकत, बुद्धि और रफ्तार के...

Video: देखें दुनिया का सबसे सुंदर घोड़ा, ताकत, बुद्धि और रफ्तार के लिए मशहूर

Trending news: घोड़े की तमाम नस्‍लें आपने देखी होंगी, लेकिन क्‍या दुनिया का सबसे सुंदर घोड़ा देखा है? सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह नजर आ रहा है। अखल-टेके घोड़े को अस्तित्व में सबसे सुंदर अश्व नस्ल माना जाता है। यह उनके शानदार कोट और पतली आकृति विज्ञान के कारण है। यह विभिन्न प्रकार के घुड़सवारी विषयों के लिए भी उपयुक्त है, विशेष रूप से सहनशक्ति दौड़ और पूर्ण सवारी प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करता है। लेकिन इतना ही नहीं, ये घोड़े कजाकिस्तान से लेकर चीन तक सैनिकों और राजाओं की पसंद की नस्ल थे। यह भी ज्ञात है कि सिकंदर महान ने अपनी लड़ाई में अकाल-टेके के पूर्ववर्ती की सवारी की थी। इसे देखकर हैरान हैं और पूछ रहे कि क्‍या सच में ऐसा घोड़ा होता है? तो हम बता दें कि यह घोड़े की एक विशेष प्रजात‍ि है और एक देश है, जहां यह पाई जाती है। यह देखने में भी काफी खूबसूरत लगता है। इसके शरीर की चमक दूर से ही देखने लायक है। घोड़ों की इस नस्ल को अरबी घोड़ों से भी पुराना बताया जाता है। कहा जाता है कि ये स्‍वर्ग से आए हुए हैं।

दुर्लभ नस्‍ल अखल टेके

तुर्की मूल का घोड़ा है, जिसमें बहुत अच्छी रेसिंग क्षमता, अच्छी चाल, शानदार जम्पर और सहनशक्ति है जो ध्यान देने योग्य है। रूस में होने वाली 500 किलोमीटर की सहनशक्ति दौड़ में यह नस्ल हमेशा प्रथम स्थान पर आती थी। इसके बावजूद, आज यह अपनी महान क्षमता के कारण मुख्य रूप से ड्रेसेज और जंपिंग के लिए उपयोग की जाने वाली नस्ल है। सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म एक्‍स पर @Gabriele_Corno एकाउंट से शेयर किया गया है। कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, यह एक दुर्लभ नस्‍ल अखल टेके (Akhal-teke) के नाम से जानी जाती है। इनके शरीर पर सुनहरा चमकदार कोट होता है, इसकी वजह से इसे गोल्डन हॉर्स (Golden Horse) के नाम से भी जाना जाता है। तुर्कमेनिस्तान के कराकुम रेगिस्तान में अखल टेके नस्‍ल के घोड़े पाए जाते हैं।

ताकत, बुद्धि और रफ्तार के लिए मशहूर

कहा जाता है कि टेके आदिवासी जनजाति के लोगों ने हजारों साल पहले अखल मरुस्थल में घोड़े की इस नस्ल की पहचान की. इनका पालन पोषण किया। इसी वजह से इस नस्‍ल का नाम अखल टेके पड़ा। इनका इत‍िहास काफी पुराना है। 3000 साल भी इनका जिक्र मिलता है। इन्‍हें रफ्तार, बुद्धि और ताकत के लिए पसंद किया जाता है।

इस नस्ल की वंशावली और उत्पत्ति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इस तथ्य ने, उनकी आकर्षक उपस्थिति के साथ, उन्हें रहस्यमय घोड़ों की प्रतिष्ठा दी है। उन्हें दुनिया की सबसे पुरानी नस्लों में से एक माना जाता है, जो सदियों से तुर्कमेनिस्तान के काराकुम रेगिस्तान में अखल नखलिस्तान में टेके जनजाति द्वारा पाला गया है। इस नस्ल के नाम में कई बदलाव हुए हैं, लेकिन इसे अभी भी “दिव्य घोड़ा” या “तुर्कमेनिस्तान का गहना” के रूप में जाना जाता है। अखल टेके तुर्कमेनिस्तान का राष्ट्रीय पशु भी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments