Wednesday, February 21, 2024
Homeवायरल विडियोViral video:ये है दुनिया सबसे खूबसूरत पेड़, फोटो खींचने के लिए पूरे...

Viral video:ये है दुनिया सबसे खूबसूरत पेड़, फोटो खींचने के लिए पूरे वर्ल्ड से आते हैं लोग, देखें वायरल वीडियो

Viral video: अमेरिकी राज्य ओरेगन (Oregon) के पोर्टलैंड सिटी (Portland City) में पोर्टलैंड जापानी गार्डन (Portland Japanese Garden) है, जिसमें वर्ल्ड फेमस लेस-लीफ मेपल का पेड़ (World Famous Maple Tree) लगा हुआ है। जापानी मेपल के पेड़ या एसर पामेटम छोटे, अनोखे पेड़ हैं जो जमीन में या गमलों में उगाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वास्तव में ये बोनसाई के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे विशिष्ट पेड़ हैं। ये मंत्रमुग्ध कर देने वाले पेड़ कई संस्कृतियों द्वारा मूल्यवान हैं और किसी भी परिदृश्य में प्रमुख दृश्य आकर्षण जोड़ते हैं। जापानी मेपल रॉक, ज़ेन या कॉटेज गार्डन जैसे छोटे, शांतिपूर्ण परिदृश्य अभयारण्यों के लिए एकदम सही पेड़ हैं। जापानी मेपल यूएसडीए जोन 5 से 8 या 9 में उगते हैं। ये जापानी मेपल पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया में उग सकते हैं, लेकिन दक्षिणी और अन्य गर्म जलवायु, विशेष रूप से जोन 8 और 9 में उगाए जाने पर हम इनमें से अधिकांश किस्मों के लिए कुछ छाया की सिफारिश करते हैं। वहां, ये पेड़ स्ट्रोलिंग पॉन्ड गार्डन (Strolling Pond Garden) के ऊपरी तालाब के पास स्थित है। आखिर क्यों ये पेड़ दुनियाभर में प्रसिद्ध है, इसकी वजह आपको हैरान कर देगी! अब इसी पेड़ का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

लेस-लीफ मेपल वायरल वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये वीडियो एक यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में लिखा गया है कि ‘पोर्टलैंड जापानी गार्डन में एक लेस-लीफ़ मेपल।’ वायरल वीडियो आप इस आश्चर्यजनक पेड़ की सुंदरता देख कर दंग रहा जाएंगे, क्योंकि इसकी पत्तियां सुनहरी, पीली, नारंगी और लाल रंग की दिखाई पड़ती हैं।

रोचक जानकारी

लेस-लीफ मेपल एक एसर पामेटम पेड़ है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस पेड़ की आयु 65 से 70 साल के बीच होगी और संभवतः इसे 1971 के आसपास लगाया गया था। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि लेस-लीफ मेपल पेड़ लगभग 10 से 15 फीट ऊंचा और 8 से 12 फीट चौड़ा हो सकता है।

क्यों वर्ल्ड फेमस है ये पेड़

इस पेड़ (Lace-Leaf Maple Colours) की सबसे बड़ी खूब ये है कि इसकी पत्तियां हर मौसम में कलर बदलती हैं। वसंत ऋतु (spring) में पत्तियां लाल हो जाती हैं, फिर हरी हो जाती हैं। पतझड़ (autumn) में इनकी पत्तियां पीले, लाल या नारंगी रंग की हो जाती हैं। गर्मियों (Summer) के अंत में कांस्य-हरे (Bronze-Green) रंग की हो जाती हैं। अपनी गजब की सुदंरता की वजह है कि ये पेड़ वर्ल्ड फेमस है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस पेड़ की तस्वीरें और वीडियो वायरल

पत्तियों का रंग बदलने के कारण यह पेड़ काफी सुंदर दिखता है, जिसकी सुंदरता देखते ही बनती है। इसके चारों पर बगीचे का माहौल प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज दिखता है। इस पेड़ को सबसे सुंदर और फोटोजेनिक बताया जाता है। यही वजह है कि दुनियाभर के फोटोग्राफर इसका फोटो खींचने के लिए पॉर्टलैंड जापानी गार्डन की ओर खींचे चले आते हैं। कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस पेड़ की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments