Thursday, February 29, 2024
Homeवायरल विडियोये हैं चीन के सबसे ख़ूबसूरत एक्सप्रेसवे, कहा जाता है ‘बादलों में...

ये हैं चीन के सबसे ख़ूबसूरत एक्सप्रेसवे, कहा जाता है ‘बादलों में एक्सप्रेसवे’, वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे आप

Yaxi Expressway: चीन (China) दुनिया की उभरती हुई महाशक्तियों में से एक है। बीते कुछ वर्षों में खेल से लेकर आर्थिक विकास के मामले में चीन ने कई देशों को पछाड़ने में कामयाबी पाई है। वहां के प्रोडक्ट्स दुनियाभर में छाए हैं। अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने में जुटा चीन एक से बढ़कर एक सड़कें और पुल बना रहा है। चीन का ‘याक्सी एक्सप्रेसवे’ बड़ा फेमस है, यह वहां का सबसे अद्भुत एक्सप्रेसवे (China’s most amazing expressway) है, जिसकी लंबाई 240 किलोमीटर है। सीढ़ीनुमा ये एक्सप्रेसवे साऊथ वेस्ट चीन के सिचुआन (Sichuan) प्रांच में ज़िचांग (Xichang ) को या’आन (Ya’an से जोड़ता है। इसे ‘सीढ़ीनुमा स्काई रोड’ के नाम से भी जाना जाता है। आज हम आपको चीन की कुछ ख़ूबसूरत सड़कों के दर्शन करवाएंगे। इन्हें देख आप ये कहेंगे सच में बनाने वाले(चीन) ने कमाल कर दिया। अब इससे जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है।

‘बादलों में एक्सप्रेसवे

7 जून 1984 को शेनयांग और डालियान शहरों के बीच शेनयांग-डालियान एक्सप्रेसवे का निर्माण शुरू होने के साथ , चीनी सरकार ने राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे प्रणाली में रुचि लेना शुरू कर दिया। पहला आधुनिक ग्रेड-ग्रेड चीन राष्ट्रीय राजमार्ग शंघाई-जिआडिंग एक्सप्रेसवे है , जिसे अक्टूबर 1988 में खोला गया था। 1990 के दशक की शुरुआत में देश की सड़कों के नेटवर्क को उन्नत करने की विशाल योजना की शुरुआत देखी गई। 3 जनवरी 2005 को, चीन के परिवहन मंत्री झांग चुनक्सियन ने 7918 नेटवर्क की शुरुआत की , बाद में इसका नाम बदलकर 71118 नेटवर्क कर दिया गया , जो बीजिंग से 7 रेडियल एक्सप्रेसवे , 9 उत्तर-दक्षिण एक्सप्रेसवे ( इसे बढ़ाकर 11 ) और 18 पूर्व-पश्चिम एक्सप्रेसवे कर दिया गया है जो राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे प्रणाली की रीढ़ बनेंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें आप इस एक्सप्रेसवे को देख सकते हैं। दुर्गम पहाड़ियों पर बनाए गए इस एक्सप्रेसवे की बनावट हैरान कर देने वाली है। यह 270 वायाडक्ट्स (viaducts) और 25 सुरंगों (Tunnels) से बना है, जिनकी कुल लंबाई 41 किलोमीटर है। ये एक्सप्रेव का एरिया समुद्र तल से 600 मीटर से 3200 मीटर तक ऊंचा है। इसे ‘बादलों में एक्सप्रेसवे’ भी कहा जाता है, क्योंकि सड़क प्रत्येक किलोमीटर पर 7.5 मीटर ऊपर उठती है।

‘याक्सी एक्सप्रेसवे’ का वीडियो

रिपोर्ट के अनुसार, ये एक्सप्रेसवे सिचुआन प्रांत (Sichuan Province) में जी5 जिंगकुन (G5 Jingkun) (बीजिंग से कुनमिंग) हाइवे का हिस्सा है, जो सिचुआन से शुरू होता है और हेंगडुआन पर्वत (Hengduan Mountains) तक चलता है। एक्सप्रेसवे किंग्यी (Qingyi), दादू (Dadu) और एनिंग नदियों (Anning rivers) के ऊपर से होकर गुजरता है। याक्सी एक्सप्रेसवे पर गन्हाज़ी ब्रिज भी है, जो कठिन निर्माण कार्यों में से एक है। यह शिमियान काउंटी (Shimian County), याआन (Ya’an), सिचुआन (Sichuan) में 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसकी कुल लंबाई 1811 मीटर और पुल की चौड़ाई 24.5 मीटर है, जिसमें कुल 36 स्पैन हैं। यह दुनिया का पहला रेनफॉर्स्ड कंक्रीट ट्रस ब्रिज (Reinforced Concrete Truss Bridge) है।

कब बना था ये एक्सप्रेसवे?

यह एक्सप्रेसवे पूरी साल खुला रहा है। इसका निर्माण साल 2007 में शुरू हुआ. 6 साल से भी कम समय में यह बनकर तैयार हुआ था।साल 2012 में इसका उद्धाटन किया गया था। इसके निर्माण में भारी भरकम रकम 20.6 बिलियन युआन (3.3 बिलियन डॉलर) की लागत आई।

Guoliang गांव से Hui County से जोड़ती है ये 170 किलोमीटर लंबी सड़क। इसका कुछ हिस्सा पहाड़ों को काटकर बनाया गया है। ये दुनिया के ख़तरनाक राजमार्गों में से एक है। Changan और Zha Shui काउंटी को जोड़ता है ये हाइवे। इसमें चीन ने 36 किलोमीटर लंबी टनल यानी गुफ़ा बनाई है। इसे पार करने के लिए 15-20 मिनट लगती है।

    • ये सड़क चीन के Hunan प्रांत और Aizhai County के बीच बनी है। आसमान से देखने पर ये किसी सांप की तरह बलखाती नज़र आती है। इसमें कई ख़तरनाक कर्व(मोड़) हैं।
    • तियानमेन माउंटेन नेशनल पार्क के अंदर बना ये राजमार्ग क़रीब 11 किलोमीटर लंबा है। इसकी गिनती दुनिया के ख़तरनाक राजमार्गों में होती है। इसे चट्टान को काटकर बनाया गया है।
    • 24 Zig चीन का सबसे शानदार रोड है। ये घुमावदार पहाड़ी सड़क चीन के Guizhou प्रांत में बनी है। द्वितीय विश्व युद्ध में इस सड़क का निर्माण किया गया था। जापानियों को रोकने के लिए।
    • 552 किलोमीटर लंबा ये रोड चीन के टकलामकान रेगिस्तान में बना है। पश्चिमी चीन के इस राजमार्ग को Cross-Desert Highway (CDH) भी कहते हैं।
    • G65 Baotou–Maoming Expressway पर बना है ये पुल। ये पुल इस हाइवे की शान है। इसकी गिनती दुनिया के बेस्ट सस्पेंशन ब्रिजेस में होती है।
    • ये चीन का राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 109 है जो बीजिंग को ल्हासा से जोड़ता है। इसकी कुल लंबाई 3,901 किलोमीटर है।
    • प्रशांत महासागर के साथ में बना है चीन का ये हाईवे। 118 किलोमीटर लंबी ये सड़क Su’ao शहर को Hualian काउंटी से जोड़ती है।
    • चीन के Jiaxing शहर से Ningbo तक एक 110 किलोमीटर का हाईवे है। इसके बीच में 36 किलोमीटर लंबा समुद्र पर पुल बनाया गया है। ये दुनिया का तीसरा सबसे लंबा ब्रिज है।
          RELATED ARTICLES

          Most Popular

          Recent Comments