Saturday, May 18, 2024
Homeबिज़नेसवॉट्सऐप और टेलीग्राम ऐप में ऐसे छुपाएं आईपी एड्रेस, फॉलो करें ये...

वॉट्सऐप और टेलीग्राम ऐप में ऐसे छुपाएं आईपी एड्रेस, फॉलो करें ये स्टेप्स

Online Privacy: वॉट्सऐप और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप यूज करते समय आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। ये ऐप्स आपके IP एड्रेस को उजागर कर सकते हैं। यहां हम IP एड्रेस छिपाने का तरीका बता रहे हैं ताकि आप सेफ रह सकें। अरबों लोग डेली मैसेज भेजना और प्राप्त करने के लिए वॉट्सऐप और टेलीग्राम जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। वैस तो यह ऐप्स हमारे जीवन का हिस्सा बन गए हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह ऐप्स हमें मुसीबत में भी डाल सकते हैं। हालांकि ये ऐप्स हमारे जीवन का रोजमर्रा का हिस्सा बन गए हैं, लेकिन ये हमारे बारे में जाने बिना ही दूसरों के सामने हमारी लोकेशन भी लीक कर सकते हैं। कंपनियां इन ऐप्स का प्राइवेट और सुरक्षित होने का दावा करती हैं लेकिन हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपके आईपी एड्रेस (IP address) को ट्रैक कर रहा हो। सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है। यदि आपके पास यह फीचर ऑन है तो अधिकांश चैट और कॉल ऐप जैसे वॉट्सऐप, टेलीग्राम, मैसेंजर, सिग्नल, फेसटाइम, स्नैपचैट और अन्य आपका आईपी एड्रेस लीक कर सकते हैं।

कंपनियां ऐसे ऐप्स के सुरक्षित और निजी होने का दावा करती हैं हो सकता है कि कोई व्यक्ति अज्ञात चीजें करने के लिए आपके आईपी एड्रेस को ट्रैक कर रहा हो। आज की इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीकें बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने आईपी एड्रेस को हाईड कर सकते हैं।

ऐसे छुपाएं आईपी एड्रेस

टेलीग्राम: Telegram पर आपको आईपी एड्रेस छुपाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ऐप की Settings में जाना होगा और Privacy and Security पर क्लिक करना होगा। अब आपको कॉल्स के लिए Never in the PEER-TO-PEER सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

वॉट्सऐप: वॉट्सऐप में आपको P2P कनेक्शन एक्टिव करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। वॉट्सऐप खुद तय करता है कि कॉल कब पी2पी होगी और कब रिले कॉल होगी। हालांकि, वॉट्सऐप कॉल में आपके आईपी पते की सुरक्षा के लिए एक फीचर पर काम कर रहा है। एक बार यह सुविधा चालू हो जाने पर, कॉल वॉट्सऐप सर्वर के माध्यम से रिले की जाएगी। फिलहाल, यह सुविधा बीटा में है, लेकिन यह जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए।

सिग्नल: Signal के पास P2P कनेक्शन को बंद करने का विकल्प नहीं है। ऐप में आपको सिर्फ ‘ऑलवेज रिले कॉल्स’ का ऑप्शन देखने को मिलेगा। यह फिर से, कॉल की क्वालिटी को मामूली अंतर से कम करने की कीमत पर आपके आईपी को छिपा देगा। इसे चालू करने के लिए, सेटिंग्स > Privacy > Advanced > ‘Always Relay Calls’ ऑप्शन को चालू करें।

मैसेंजर: वॉट्सऐप की तरह, मेटा में भी फेसबुक मैसेंजर पर पी2पी कॉल को बंद करने का ऑप्शन नहीं है। और हमें नहीं पता कि मेटा मैसेंजर ऐप पर आईपी एड्रेस को छुपाने के लिए किसी फीचर पर काम कर रहा है या नहीं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments