Saturday, May 18, 2024
Homeबिज़नेसधोखाधड़ी से बचने के लिए अभी लॉक करें अपना आधार कार्ड, ऐसे...

धोखाधड़ी से बचने के लिए अभी लॉक करें अपना आधार कार्ड, ऐसे करें लॉक-अनलॉक

Aadhaar News Updates: नया सिम कार्ड खरीदने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने और अन्य जरूरी कार्यों में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। इससे संबंधित व्यक्ति की पहचान सत्यापित की जाती है। जिस तेजी से आधार कार्ड का उपयोग बढ़ा है, उतने ही इसके दुरुपयोग के मामले भी बढ़ रहे हैं। अगर आप ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं। इससे बचने के लिए आप आधार कार्ड को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। सबसे पहले अपने आधार बायोमेट्रिक के फंक्शन को लॉक कर दे। ऐसा आप घर बैठे अपने फोन की मदद से भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद माई आधार कार्ड ऑप्शन में जाएं। यहां पहुंचने पर खाता धारक को बायोमेट्रिक लॉक और अनलॉक का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर खाताधारक लॉगिन करके अपने बायोमेट्रिक ऑप्शन को लॉक कर दें। खाताधारक किसी भी समय इस सेवा का लाभ लेने के लिए इस ऑप्शन को लॉक व अनलॉक कर सकता है। इससे आपका आधार संबंधी सारा डाटा सुरक्षित रहेगा और किसी भी तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचे रहेंगे।

आधार विवरण सुरक्षित रखें

आधार कार्ड में एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है। इसमें महत्वपूर्ण विवरण जैसे बायोमेट्रिक जानकारी, उंगलियां की छाप, आंखों की पुतली की स्कैन छवि और चेहरे की छवियां शामिल होती है। यह विवरण पूरी तरह गोपनीय होते हैं। आपकी अनुमति के बिना कोई इनका इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसलिए इस विवरण को सुरक्षित रखना अनिवार्य है। जरा सी चूक होने पर जालसाज आपके बायोमेट्रिक विवरण का दुरुपयोग कर सकते हैं।

आधार बायोमेट्रिक लॉक होने पर क्या होगा

आधार कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्राधिकरण लॉक और अनलॉक की सुविधा प्रदान करता है। कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक विवरण को लॉक कर सकता है। इससे यह पूरी तरह सुरक्षित हो जाता है। एक बार विवरण लॉक हो जाने के बाद कोई भी इसका उपयोग नहीं कर पाएगा। यदि किसी कार्यमें आधार विवरण की आवश्यकता पड़ती है तो अस्थायी रूप से इसे अनलॉक कर इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आधार कार्ड गुम हो जाता है तो सबसे पहले विवरण को लॉक कर देना चाहिए।

धोखाधड़ी का पता चलेगा

यदि किसी आधार कार्ड धारक का बायोमेट्रिक्स विवरण लॉक है। इसके बाद भी कोई इसका उपयोग करता है। जानकारी सत्यापित करनेकी कोशिश करता है तो एक विशिष्ट त्रुटि कोड आ जाएगा। इसका मतलब होगा कि धारक की पहचान को सत्यापित करने के प्रयास निषिद्ध कर दिया गया है। इससेधोखाधड़ी की जानकारी तुरंत पता लग जाएगी।

ऐसे करें लॉक-अनलॉक

  • सबसे पहले GET OPT लिखकर स्पेस दें और आधार नंबर के अंतिम चार या आठ अंक लिखें और 1947 नंबर पर भेज दें। इसके बाद छह अंकों का ओटीपी मिलेगा। फिर लॉक करने लिए LOCK UID लिखकर स्पेस दें और आधार नंबर के अंतिम चार या आठ अंक लिखकर फिर से स्पेस दें तथा ओपीटी लिखें। इसे 1947 पर भेज दें। इसके बाद पुष्टि संदेश आ जाएगा।
  • इसी तरह आधार विवरण को अनलॉक करने के लिए UNLOCK UID लिखकर स्पेस दें और आधार नंबर के अंतिम चार या आठ अंक लिखें। इसके बाद फिर स्पेस दें और ओपीटी दर्ज करें। इससे आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा।
  • सबसे पहले वेबसाइट (www.uidai.gov.in) पर जाएं। यहां My Aadhaar का विकल्प चुनकर Aadhaar Services पर क्लिक करें।
  • फिर Lock/Unlock Biometrics पर क्लिक करें। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड लिखें।
  • इसके बाद Send OTP विकल्प पर क्लि क करें। इससे ओटीपी मिलेगा, उसे दर्ज करें।
  • अब आपको बायोमेट्रिक विवरण को Lock /Unlock करने का विकल्प मिलेगा। किसी एक को चुनकर प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • ऐप के जरिए करने के लिए एमआधार ऐप डाउनलोड कर यही प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments