Tuesday, May 28, 2024
Homeबिज़नेसवॉट्सऐप पर आया नया फीचर, 128 ग्रुप मेंबर्स के साथ लाइव होंगी...

वॉट्सऐप पर आया नया फीचर, 128 ग्रुप मेंबर्स के साथ लाइव होंगी बातें

WhatsApp Voice Chat: पॉपुलर चैटिंग ऐप मेटा के स्वामित्व वाला वॉट्सऐप एक नया वॉयस चैट फीचर पेश कर रहा है जो प्लेटफॉर्म पर बड़े समूहों से जुड़ने का एक कम विघटनकारी तरीका होगा। वॉइस चैट आपको समूह चैट के सदस्यों के साथ तुरंत लाइव बात करने की अनुमति देता है जबकि आप समूह में संदेश भेजने में भी सक्षम होते हैं। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए वॉइस चैट फीचर रोलआउट करने की जानकारी दी है। यह नया फीचर ग्रुप कॉलिंग जैसा है लेकिन यह कॉलिंग से अलग काम करता है। इस फीचर के साथ वॉट्सऐप यूजर को ग्रुप मेंबर्स से लाइव जुड़ने की सुविधा मिलती है। फीचर के साथ 128 ग्रुप मेंबर्स के साथ लाइव वॉइस चैट की जा सकती है।

अब, एक बार जब आप वॉइस चैट शुरू करते हैं, तो समूह के सदस्यों को कॉल के बजाय शामिल होने के लिए एक पुश सूचना प्राप्त होगी। इसमें एक इन-चैट बबल भी होगा जिसमें शामिल होने के लिए वे टैप कर सकते हैं। आप स्क्रीन के नीचे एक बैनर में देख सकते हैं कि वॉइस चैट में कौन शामिल हुआ है।

वॉट्सऐप का वॉइस चैट फीचर

  • यह फीचर वॉट्सऐप ग्रुप के लिए लाया गया है। इस फीचर के साथ यूजर को 33 से 128 ग्रुप मेंबर्स के साथ कनेक्ट होने की सुविधा मिलेगी।
  • वॉइस चैट के साथ यूजर ग्रुप मेंबर्स के साथ लाइव जुड़ सकेगा। वॉट्सऐप यूजर वॉइस चैट के साथ मैसेज भी कर सकेगा।
  • वॉट्सऐप वॉइस मैसेज से अलग है नया फीचर
  • मालूम हो कि वॉट्सऐप ग्रुप में मेंबर्स को वॉइस मैसेज सेंड करने की सुविधा पहले से ही मिलती है। हालांकि, वॉइस चैट (WhatsApp Voice Chat) अलग तरीके से काम करता है-
  • वॉइस चैट स्टार्ट करने के साथ ही ग्रुप मेंबर्स को जॉइन करने के लिए एक नोटिफिकेशन मिलेगा।
    वॉइस चैट को कितने मेंबर्स ने जॉइन किया है, यह वॉट्सऐप यूजर अपनी स्क्रीन पर देख सकेगा।
    सभी मेंबर्स के लेफ्ट करने पर शुरू की गई वॉइस चैट अपने आप एंड हो जाएगी।
    60 मिनट तक किसी भी मेंबर के न जुड़ने पर शुरू की गई वॉइस चैट एंड हो जाएगी।

ऐसे करें शुरू

  • सबसे पहले वॉट्सऐप ग्रुप पर आना होगा, जहां वॉइस चैट शुरू करनी है।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर पर वॉइस चैट के आइकन पर टैप करना होगा।
  • यहां Start Voice Chat पर टैप करना होगा।

सभी के चैट छोड़ने के बाद वॉयस चैट अपने आप समाप्त हो जाएगी। यदि 60 मिनट तक चैट में पहले या आखिरी व्यक्ति से कोई नहीं जुड़ता है तो वे भी समाप्त हो जाएंगे, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक अपडेट में कहा। कंपनी ने कहा, वॉयस चैट 33 से 128 लोगों के समूह के लिए उपलब्ध है और यह सुविधा केवल प्राथमिक उपकरणों पर उपलब्ध है।

बता दें, इस फीचर को लाए जाने की जानकारी Wabetainfo ने पहले ही दे दी थी। हालांकि, इस फीचर को पहले बीटा टेस्टर्स के लिए शुरू किया गया था। नया फीचर इस्तेमाल करने के लिए ऐप को अपडेट करना जरूरी होगा। अगर वॉट्सऐप ग्रुप में वॉइस चैट का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो इसके लिए कुछ समय और इंतजार करना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments