Monday, June 24, 2024
Homeबिज़नेसWhatsApp के नए फीचर्स, आपकी प्राइवेसी बना देंगे बेहतर

WhatsApp के नए फीचर्स, आपकी प्राइवेसी बना देंगे बेहतर

WhatsApp Protect: वॉट्सऐप (WhatsApp) एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग से रिलेटेड कई सुविधाएं वॉट्सऐप अपने यूजर्स को देता है। कंपनी यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने और प्राइवेसी को मेंटेन रखने के लिए समय समय पर नए नए अपडेट्स और फीचर्स लाती रहती है। हाल ही कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म में आपकी प्राइवेसी को और बेहतर बनाने के लिए वॉट्सऐप ऐप में एक नया फीचर जोड़ने वाला है। फिलहाल ये कुछ बीटा टेस्टर्स के पास उपलब्ध है। इसकी मदद से आपके IP एड्रेस को कॉल के दौरान ट्रेस नहीं किया जा सकेगा।

वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले प्राइवसे को ध्यान में रखते हुए यूजर्स को व्यू वन्स का फीचर दिया था। इस फीचर के साथ अगर आप किसी को फोटो या फिर वीडियो सेंड करते हैं तो रिसीवर उसे सिर्फ एक बार ही देख सकता है। अगर आप फोटो ओपन करने के बाद बैक होते हैं तो वह आटोमैटिकली डिटील हो जाती है। अब इस फीचर में वॉट्सऐप एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है।मेटा, वॉट्सऐप वॉइस और वीडियो कॉल को और सुरक्षित बनाने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रही है। कंपनी ‘प्रोटेक्ट IP एड्रेस’ नाम के एक फीचर पर काम कर रही है जो कॉल्स के दौरान आपके फोन के IP एड्रेस को सेफ रखेगा। यानि कॉलर इसे ट्रेस नहीं कर पाएगा। IP एड्रेस की मदद से आपकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है और आपके साथ कोई भी, कुछ गलत कर सकता है। इस समस्या और यूजर्स की प्राइवेसी को बेहतर बनाने के लिए कंपनी इस नए फीचर को ऐप में लाने वाली है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए व्यू वन्स फीचर में एक कमाल का फीचर लाने वाली है। वॉट्सऐप के इस अपकमिंग फीचर से व्यू वन्स में फोटोज और वीडियो भेजना काफी आसान हो जाएगा।

अब कोई नहीं ट्रेस कर पाएगा लोकेशन

नया फीचर आपको ‘कॉल प्राइवेसी सेटिंग’ के अंदर दिखेगा। इस फीचर को ऑन करने के बाद आपकी कॉल्स वॉट्सऐप के सर्वर के द्वारा सिक्योर की जाएंगी और इसे ट्रेस करना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि इस फीचर को ऑन रखने से कॉल की क्वॉलिटी में कमी आ सकती है क्योकि वॉट्सऐप के सर्वर के माध्यम से एन्क्रिप्शन और रूटिंग प्रोसेस होती है। हम सभी के लिए ये एक फायदेमंद अपडेट रहने वाला है क्योकि इस डिजिटल युग में कोई भी हमारे साथ कुछ भी कर सकता है। ऐसे में वॉट्सऐप का नया फीचर कॉल के दौरान IP एड्रेस यानि लोकेशन को मिटा देता है और कॉल्स सुरक्षित हो जाती हैं।

ऐसे कर पाएंगे ऑन

इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग में जाना है और प्राइवेसी के अंदर कॉल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां आपको ‘प्रोटेक्ट IP एड्रेस’ का ऑप्शन मिलेगा। इसे आपको ऑन कर लेना है। इस अपडेट की जानकारी वॉट्सऐप के डेवलेपमेंट पर नजर बनाएं रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने शेयर की है। फिलहाल ये अपडेट एंड्रॉइड बीटा के 2.23.18.15 वर्जन में देखा गया है। आने वाले समय में कंपनी इसे सभी के लिए रोलआउट कर सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments