Monday, April 22, 2024
Homeबिज़नेसNew Rules: महंगाई का बड़ा झटका, आज से बदल गए Fastag नियम...

New Rules: महंगाई का बड़ा झटका, आज से बदल गए Fastag नियम से लेकर LPG सिलेंडर के दाम

New Rules:आज से साल का तीसरा महीना शुरू हो गया है। इस महीने कई वित्तीय नियमों की डेडलाइन के साथ कई नियमों में बदलाव हुए हैं। इन बदलाव का असर आम जनता की जेब पर पड़ता है।बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों और एटीएफ की कीमतों को रिवाइज किया जाता है। चलिए, जानते हैं कि आज से कौन-से नियम बदल गए हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के रेट में बदलाव होता है। आज कमर्शियल सिलेंडर के रेट में 25.50 रुपये की तेजी आई है। यह नए दाम आज से लागू हो गए हैं। अब दिल्ली में 9 किलो वाला गैस सिलेंडर 1,769.50 रुपये का मिलेगा। फरवरी में इसकी कीमत 1769.50 रुपये थी।घरेलू सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है।

पेट्रोल-डीजल के नए रेट

रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं होता है। मई 2022 में राष्ट्रीय स्तर पर इनकी कीमतों में बदलाव हुआ था। आज भी इनके नए दाम जारी हो गए हैं। हालांकि, इनकी कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। राज्य सरकार द्वारा लगाए जाने वाले टैक्स की वजह से कई शहरों में इनके रेट अलग होते हैं।

बैंक हॉलिडे

आरबीआई ने मार्च महीने के बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। इस महीने शिवरात्रि, होली, गुड फ्राइडे जैसे कई अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा रविवार और दूसरा-चौथा शनिवार को भी बैंक बंद रहेगा। हालांकि, बैंक बंद होने का बावजूद कस्टमर को ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस मिलेगी।

जीएसटी नियमों में बदलाव

1 मार्च से 2024 से जिन बिजनेसमैन को 5 करोड़ रुपये से अधिक का टर्नओवर आता है उन्हें सभी बी2बी ट्रांजेक्शन के लिए ई-इनवॉयस डिटेल्स देनी होगी। अगर वह जानकारी नहीं देते हैं तो वह ई-वे बिल जारी नहीं कर पाएंगे। वस्तु एवं सेवा कर व्यवस्था के अनुसार 50,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के माल पर ई-वे बिल की जरूरत होती है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को बैन करने का निर्देश दिया है। इस पर लगने वाले प्रतिबंध की समयसीमा 15 मार्च 2024 हो गई है। ऐसे में आरबीआई ने सलाह दिया है कि कस्टमर को 15 मार्च से पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मौजूद राशि को दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर लेना चाहिए।

फास्टैग केवाईसी

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। इसकी समयसीमा 29 फरवरी 2024 थी। अगर फास्टैग केवाईसी अपडेट नहीं होता है तो फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। कई लोगों को उम्मीद है कि फास्टैग केवाईसी अपडेट की तारीख आगे बढ़ सकती है पर अभी तक इसको लेकर कोई अधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आया है।

सोशल मीडिया के नियम

1 मार्च से सोशल मीडिया के नियम भ बदल गए हैं। भारत सरकार ने आईटी नियमों को बदल दिया है। नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया जैसे एक्स , फेसबुक , यूट्यूब और इस्टाग्राम पर गलत फैक्ट या फिर गलत खबर डालता है तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके अलावा उसे भारी जुर्माने का भुगतान भी करना पड़ सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments