Monday, March 27, 2023
Homeबिज़नेसगरीबों को मिली बड़ी राहत, अगले 1 साल तक फ्री मिलता रहेगा...

गरीबों को मिली बड़ी राहत, अगले 1 साल तक फ्री मिलता रहेगा राशन…

Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sithraman) लोकसभा में साल 2023-24 का बजट (Budget 2023-24) पेश किया हैं. बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने गरीबों को बड़ी राहत देते हुए कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) एक साल के लिए आगे बढ़ाई जा रही है. यानी अगले 1 साल तक लोग फ्री राशन ले सकेंगे.

पीएम गरीब कल्याण योजना क्या है?

भारत के हर एक घर में किसी को भूखा न सोना पड़े, इसे ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी के दौरान मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की शुरुआत की थी. इसमें गरीबों या जरूरतमंदों को 5 किलो मुफ्त अनाज देने का प्रावधान है. केंद्र सरकार की पीएम गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत 80 करोड़ गरीब लोगों को फ्री राशन का लाभ दिया जा रहा है. इसे योजना को बंद करने के लिए सितंबर, 2022 का समय चुना गया था, लेकिन बाद में सरकार ने इसे आगे के लिए बढ़ा दिया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि देश की आजादी के अमृतकाल का ये पहला बजट है. बजट में हमारी सरकार ने हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश की है. हमारी कोशिश युवाओं और सभी वर्ग के लोगों तक आर्थिक मजबूती पहुंचाने की है. दुनिया में मंदी के बावजूद भारत में वर्तमान विकास दर 7 फीसदी के आसपास बरकरार है. चुनौतियों से भरे समय में भारत तेजी से विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है. दुनियाभर के लोगों ने भारत के विकास की तारीफ की है. यह बजट अगले 25 साल का ब्लू प्रिंट है. कोरोना महामारी के खिलाफ जाारी अभियान ने देश को नए मुकाम पर पहुंचाया है और दुनिया ने भारत की ताकत को पहचाना है.

बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम पूर्ण बजट है. अगले साल चुनाव से पहले मोदी सरकार केवल पूरक बजट पेश करेगी. बीजेपी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों को खुश करने की भरपूर कोशिश करेगी. यही वजह है कि देश की राजधानी के लोगों को भी इस बार बजट से काफी उम्‍मीदें हैं. माना जा रहा है ​कि आज के बजट में मोदी सरकार (Modi government) दिल्लीवासियों के लिए कई सौगातों की घोषणा कर सकती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join Our Whatsapp Group