Monday, June 24, 2024
Homeबिज़नेसTomato Price Today: आज से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकेगा...

Tomato Price Today: आज से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकेगा टमाटर

Tomato Price Today: उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एनसीसीएफ और नेफेड को 15 अगस्त 2023 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के खुदरा मूल्य पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है। विभाग की ओर से यह फैसला थोक बाजारों में टमाटर की कीमतों में गिरावट को देखते हुए लिया गया है।

एनसीसीएफ और नेफेड की ओर से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई 2023 से शुरू हुई थी। 13 अगस्त 2023 तक अगस्त, 2023 में दोनों एजेंसियों द्वारा कुल 15 लाख किलोग्राम टमाटर की खरीद की गई थी, जिसे देश के टमाटर की के प्रमुख खपत वाले केंद्रों पर खुदरा उपभोक्ताओं को मुहैया कराया गया। इन स्थानों में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान (जयपुर, कोटा), उत्तर प्रदेश (लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज) और बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर) शामिल हैं।

एनसीसीएफ और नेफेड की ओर से खरीदे गए टमाटर का खुदरा मूल्य शुरू में 90 रुपये प्रति किलोग्राम तय किया गया था और बाद में इसे 16 जुलाई से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम और 20 जुलाई से घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया। अब टमाटर की कीमतों को घटाकर 50 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है। इससे जाहिर तौर पर उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

पिछले कुछ दिनों में एनसीसीएफ ने पूरी दिल्ली में 70 स्थानों और नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 15 स्थानों पर अपनी मोबाइल वैन तैनात करके खुदरा उपभोक्ताओं को आपूर्ति किए जाने वाले टमाटर की मात्रा में काफी वृद्धि की है। इसके अलावा, एनसीसीएफ ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) प्लेटफॉर्म के माध्यम से टमाटर की खुदरा बिक्री भी लगातार कर रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments