Tuesday, May 28, 2024
Homeधर्मअशोक के पत्ते भी बदलते हैं किस्मत, आज ही कर लें ये...

अशोक के पत्ते भी बदलते हैं किस्मत, आज ही कर लें ये उपाय

अशोक का वृक्ष हिंदू धर्म में शुभदायक माना गया है. किसी भी शुभ अवसर पर अशोक के पत्तों से बनी माला या आम के पत्तों की माला घर के मुख्य द्वार पर लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने के पीछे कई ज्योतिषीय कारण बताए जाते हैं. इसे शुभ माना जाता है, अशोक को आमतौर पर शुभ माना जाता है, इसके पत्ते भी पूजा कलश में रखे जाते हैं.

ज्योतिष शास्त्र में अशोक के पत्तों के कई उपाय बताए गए हैं. इन उपायों को करने से जीवन की अनेक प्रकार की छोटी एवं बड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अशोक को हिंदू धर्म और शास्त्रों में बहुत ही पवित्र वृक्ष माना गया है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि अशोक शब्द की उत्पत्ति अ+शोक से हुई है, यह समस्त दु:खों एवं संतापों का नाश करने वाला है.

रामायण में भी इस वृक्ष का वर्णन एवं इसकी महिमा का उल्लेख मिलता है. कहा जाता है कि सीताजी ने रावण की लंका में एक अशोक वृक्ष के नीचे शरण ली थी. ज्योतिष शास्त्र में अशोक के पत्तों के कई उपाय बताए गए हैं. इन उपायों को करने से आप अपने जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

आइए जानते हैं अशोक के पत्तों का उपयोग कैसे जीवन में लाता है समृद्धि

धन की कमी को दूर करने के लिए
आर्थिक रुप से परेशानियों से निजात पाने के लिए अशोक के पत्तों अथवा अशोक की जड़ का उपयोग अनुकूल माना गया है. किसी शुभ मुहूर्त में मंदिर या किसी बगीचे में स्थित अशोक के पेड़ की जड़ को लाकर इसे धोकर अच्छी तरह सुखाकर धन तिजोरी में रख लेने से धन की कमी से निजात प्राप्त होती है. इस उपाय से तिजोरी हमेशा भरी रहती है, धन की कभी कमी नहीं रहती है. घर में आर्थिक समृद्धि का आगमन बना रहता है.

नकारात्मक ऊर्जा समाप्त करने के लिए
अशोक के पत्तों की माला बनाकर इसे घर के मुख्य दरवाजे और सभी कमरों के दरवाजों पर लगा देना भी बहुत शुभ माना जाता है. जब माला में लगे पत्ते सूखकर मुरझा जाएं तो इस माला को बदल देना चाहिए ऐसा लगातार 7 बार करने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. इसके अलावा इन पत्तों को अपने पास पर्स या जेब में रखना भी शुभदायक होता है.

लड़ाई झगड़े को खत्म करने के लिए
यदि घर में बहुत क्लेश और घरेलू कलह रहता है तो अशोक के वृक्ष की सिंचाई करनी चाहिए अथवा इस वृक्ष को अवश्य लगाना चाहिए देखभाल करनी चाहिए. इससे मां आद्यशक्ति की कृपा प्राप्त होती है. ऐसा करने वाले के घर में रोग, शोक और दुर्भाग्य कभी नहीं आते हैं.

विवाह सुख के लिए
अगर सब कुछ के बावजूद शादी नहीं हो पा रही है तो नहाने के पानी में कुछ अशोक के पत्ते डाल देने चाहिए, फिर इस पानी से नहा लेना चाहिए. बाद में इन पत्तों को निकालकर किसी साफ जगह पर किसी पीपल के पेड़ के पास रख दें. बहुत जल्द आपकी यह समस्या दूर होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments