Saturday, May 18, 2024
Homeधर्मबल, बुद्धि और विद्या में करनी है बढ़ोतरी, तो मंगलवार के दिन...

बल, बुद्धि और विद्या में करनी है बढ़ोतरी, तो मंगलवार के दिन करें ये उपाय

वैदिक मान्यता के अनुसार, मंगलवार का दिन महावीर हनुमान जी का वार माना जाता है। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने का विधान है। हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से जीवन में सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो जाती हैं और सुख-शांति का आगमन होता है।

राम भक्त हनुमान का सही विधि से किया गया पूजन बहुत मंगलकारी होता है। कहा जाता है कि हनुमान जी जल्द प्रसन्न होने वाले देव हैं। वे अपने भक्तों के बिगड़े हुए काम बनाने में देर नहीं करते। यही वजह है कि बजरंगबली के भक्त मंगलवार का व्रत रखते हैं और विधि पूर्वक पूजा करते हैं। हनुमान जी बल, बुद्धि और विद्या के दाता हैं। उनकी उपासना से आध्यात्मिक बल की प्राप्ति होती है। ऐसे में यदि आप भी बल, बुद्धि और विद्या चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पूजा के अलावा कुछ मंत्रों का जाप करें। हनुमान जी के ये मंत्र बेहद चमत्कारी माने गए हैं। आइए जानते हैं उन मंत्रों…

वार्षिक राशिफल 2023

मेष राशिफल 2023। वृषभ राशिफल 2023 । मिथुन राशिफल 2023 । कर्क राशिफल 2023

सिंह राशिफल 2023 । कन्या राशिफल 2023 । तुला राशिफल 2023 । वृश्चिक राशिफल 2023

धनु राशिफल 2023 । मकर राशिफल 2023 । कुंभ राशिफल 2023 । मीन राशिफल 2023

विद्यावान गुनी अति चातुर।
राम काज करिबे को आतुर।।
महाबली हनुमान की कृपा पाने के लिए छात्रों को नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। कहा जाता है कि चालीसा का पाठ करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी मिलती है।

ओम हं हनुमते नमः
राम भक्त हनुमान का ये मंत्र बेहद चमत्कारी माना जाता है। मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को कोर्ट से जुड़े मामलों में लाभ मिलता है। इस मंत्र के प्रभाव से फैसला आपके पक्ष में आ सकता है या फिर आपको कोर्ट की तरफ से राहत मिल सकता है।

ओम नमो भगवते हनुमते नम:
यदि आपके परिवार में हमेशा क्लेश रहता है, जरा सी बात लड़ाई झगड़े तक पहुंच जाती है, तो हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करें। इस मंत्र के प्रभाव से लोगों के जीवन में सुख एवं शांति आ सकती है।

ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्
शत्रु पर विजय प्राप्त करने के लिए हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होता है। साथ ही उनसे उत्पन्न होने वाली परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं।

ओम नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा
मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से शत्रु परास्त होते हैं। साथ ही इस मंत्र के जाप से रोग और संकट दूर होते हैं।

ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडानना
मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा..
आर्थिक तंगी से गुजर रहे लोगों को नियमित रूप से स्नान-ध्यान के बाद कम से कम 11 बार इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि इससे जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments